अब Private अस्पतालों, क्लीनिक और लैब्स में 250 रुपए में होगा रैपिड एंटीजेन टैस्ट

punjabkesari.in Wednesday, Sep 09, 2020 - 12:14 PM (IST)

चंडीगढ़(शर्मा): पंजाब सरकार ने जिला स्वास्थ्य अथॉरिटी द्वारा सूचीबद्ध होने उपरांत निजी अस्पताल/ क्लीनिक/लैब्स को रैपिड एंटीजन टैस्ट (आर.ए.टी.) की आज्ञा देने का फैसला किया गया है।

यहां जारी प्रैस बयान में स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि निजी स्वास्थ्य संस्थानों द्वारा कोविड-19 के लिए आर.ए.टी. की आज्ञा संबंधी डिप्टी कमिश्नरों और सिविल सर्जनों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। विभाग आर.ए.टी. किटें मुफ्त देगा। सिविल सर्जन प्राइवेट अस्पतालों/क्लीनिकों/लैबों को सूचीबद्ध करेंगे, जो स्वैच्छिक तौर पर सूचीबद्ध होने के लिए तैयार हैं। मंत्री ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा किटें मुहैया करवाई गई हों तो मरीजों से अधिक से अधिक 250 रुपए ले सकते हैं। इससे पहले खुद की किटों का प्रयोग कर रही प्राइवेट लैब्स के लिए टैस्टिंग की कीमत 1000 से घटाकर 700 रुपए कर दी गई थीं, जिसमें जी.एस.टी. और अन्य टैक्स शामिल हैं। 

मंत्री ने स्पष्ट किया कि विभाग के दिए लॉग-इन आई.डी. का प्रयोग कर नतीजे आई.सी.एम.आर. पोर्टल में एंटर किए जाते हैं। पॉजिटिव मामलों के उच्च जोखिम के संपर्क बिना लक्षण और लक्षण वाले के व्यक्तियों के लिए, जो आर.ए.टी. में नैगेटिव पाए गए हैं, एन.पी./ओ.पी. सवैब को वी.टी.एम. में इकट्ठा कर जांच के लिए रियल टाइम आर.टी.-पी.सी.आर. लैब को भेजा जाना चाहिए। प्राइवेट अस्पताल ऐसे नमूने पैक करने के लिए जरूरी लॉजिस्टिक्स का प्रबंध करेंगे और लैब को भेजेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Related News

Recommended News