अब सरकारी स्कूलों के अध्यापक ड्यूटी दौरान पहनेंगे आई.डी. कार्ड

punjabkesari.in Friday, Jan 31, 2020 - 01:27 PM (IST)

लुधियाना(विक्की): सरकारी स्कूलों में बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध करवाकर स्कूूलों को स्मार्ट बनाने के लिए शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार द्वारा विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। इसका नतीजा यह है कि सरकारी स्कूलों की दशा में बड़ा सुधार देखने को मिला है। वहीं अब विभाग ने स्कूलों में पढ़ाने वाले अध्यापकों के लिए आई.डी. कार्ड बनवाने का फैसला किया है जिसके लिए विभाग ने करीब 50 लाख रुपए की राशि भी समूह जिलों को जारी कर दी है ताकि अध्यापक ड्यूटी समय दौरान उक्त आई.डी. कार्ड पहन सकें। 

इसी शृंखला के अंतर्गत शिक्षा विभाग पंजाब द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ा रहे अध्यापकों  के लिए पहचान पत्र बनाने का फैसला लिया गया है और इसके लिए आवश्यक धनराशि भी विभाग द्वारा जारी कर दी गई है। जानकारी के मुताबिक राज्य के सभी जिलों में पढ़ाने वाले कुल 1,01,439 अध्यापकों के आई.डी. कार्ड बनवाने के लिए विभाग ने करीब 50 लाख की राशि जारी की है।
 
प्राइमरी स्कूलों में 42,242 और सैकेंडरी में 59,197 अध्यापक: इस संबंध में स्टेट प्रोजैक्ट डायरैक्टर समग्र शिक्षा अभियान अथॉरिटी पंजाब द्वारा जारी एक पत्र में राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारी एलीमैंटरी और सैकेंडरी को दिशा निर्देश जारी किए गए हैं कि समग्र शिक्षा तहत के अंतर्गत सरकारी स्कूलों में काम कर रहे सभी अध्यापकों के पहचान पत्र जारी करवाने के लिए 50 रुपए प्रति अध्यापक राशि जारी कर दी गई है। 

बता दें कि पंजाब के सरकारी प्राइमरी स्कूलों में 42,242 और सैकेंडरी स्कूलों में 59,197 अध्यापक अपनी सेवाएं निभा रहे हैं जिनके पहचान पत्र तैयार करवाने के लिए प्राइमरी अध्यापकों के लिए 21.121 लाख रुपए और सैकेंडरी अध्यापकों के लिए 29.5985 लाख रुपए की राशि जारी कर दी गई है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News