300 यूनिट मुफ्त देने के वादे पर फिरा पानी, स्मार्ट मीटर लगने की सेवाएं तेजी से शुरू

punjabkesari.in Friday, Apr 01, 2022 - 12:23 PM (IST)

जालंधरः पंजाब सरकार द्वारा 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने पर केंद्र सरकार ने पानी फेर दिया है और एक बड़ा झटका दिया है। केंद्र सरकार द्वारा पंजाब में स्मार्ट मीटर लगने की सेवाएं तेजी से शुरू कर दी गई है। केंद्र द्वारा 85 हजार मीटर लगाए जाने हैं और यह कार्य 3 महीने में करने का समय दिया है। जानकारी के अनुसार 25 प्रतिशत मीटर लगा भी दिए गए हैं। लगभग 72 लाख उपभोक्ताओं के लिए करीब 4 करोड़ रुपए की लगात की जरूरत पड़ेगी। 

यह भी पढ़ेंः विदेशी धरती पर इस पंजाबी की दर्दनाक मौत, सदमे में परिवार

केंद्र सरकार द्वारा यह स्मार्ट मीटर लगवाने का कदम बिजली चोरी को रोकना है। स्मार्ट मीटर को प्रीपेड मीटर में बदला जा सकता है। लोग इसे अपनी जरूरत के अनुसार रिचार्ज करवा सकते हैं। जब रिचार्ज खत्म होने वाला होगा तो इसका मैसेज कुछ दिन पहले ही उपभोक्ता को मिल जाएगा। अगर आप सही समय  मीटर रिचार्ज करवा लेते हैं तो बिजली जाने का सवाल ही नहीं उठेगा। स्मार्ट मीटर की कीमत फिलहाल के तौर पर उपभोक्ता से नहीं ली जा रही है इसका सारा खर्च पावरकॉम उठा रही है। 

यह भी पढ़ेंः मान सरकार का पुलिस विभाग के अधिकारियों को लेकर बड़ा फैसला, ऐसा करने वालों पर होगी सख्त

आपको बता दें कि जब बिजली रिचार्ज कार्ड खरीदेंगे तो इस पर एक कार्ड नंबर होगा जिसे आपने पावरकॉम की वेबसाइट पर भेजना होगा जिससे बिजली शुरू हो जाएगी। उपभोक्ता का इसका एक और फायदा होगा कि वह इसी रीडिंग भी ऑनलाइन चैक कर सकते हैं। अगर कोई भी किसी किस्म की छेड़छाड़ इस मीटर से करता है तो इसका मैसेज पावरकॉम को तुरंत चला जाएगा। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News