चंडीगढ़ में किसके सिर पर सजेगा मेयर का ताज, पार्षद आज लेंगे फैसला

punjabkesari.in Monday, Jan 16, 2023 - 10:03 AM (IST)

चंडीगढ़: चंडीगढ़ नगर निगम के मेयर पद का ताज किसके सिर पर सजेगा, ये मंगलवार को साफ हो जाएगा लेकिन इस संबंधी पार्षद सोमवार को फैसला लेंगे। चुनाव के लिए मनोनीत पार्षद अमित जिंदल को पीठासीन अधिकारी नियुक्त किया हुआ है। 

वह 17 जनवरी को सुबह 11 बजे मेयर पद का चुनाव करवाएंगे, जिसके बाद नव निर्वाचित मेयर की तरफ से सीनियर डिप्टी मेयर व डिप्टी मेयर के पद पर चुनाव करवाया जाएगा। मेयर चुनाव में कांग्रेसी पार्षद व शिरोमणि अकाली दल के एक पार्षद वोट करेंगे या नहीं, इस संबंध में सोमवार को पार्टी हाईकमान के साथ बैठक करके फैसला लेंगे। अभी भी कांग्रेस व भाजपा के पार्षदों ने हिमाचल प्रदेश, जबकि आम आदमी पार्टी के पार्षदों ने रोपड़ में डेरा डाला हुआ है। ‘आप’ व भाजपा को क्रॉस वोटिंग, जबकि कांग्रेस को डर है कि कहीं दूसरे दल के नेताओं के बहकावे में आकर उनके पार्षद किसी के पक्ष में मतदान न कर दें।

गौरतलब है कि मेयर के चुनाव में कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी नहीं उतारा है। वह पिछली बार की तरह चुनाव में हिस्सा लेगी या वॉकआऊट करेगी, यह फिलहाल सोमवार को ही तय हो पाएगा। वहीं शिरोमणि अकाली दल के एकमात्र पार्षद हरदीप सिंह का कहना है कि वह सोमवार को पार्टी अध्यक्ष के साथ ही बैठक करके वोटिंग करने को लेकर कोई भी अंतिम फैसला लेंगे। भाजपा ने मेयर पद के लिए पिछली बार डिप्टी मेयर रहे अनूप गुप्ता को मैदान में उतारा है तो ‘आप’ ने मेयर पद के लिए जसबीर सिंह लाडी को उम्मीदवार बनाया है। सीनियर डिप्टी मेयर पद के लिए कंवर राणा और डिप्टी मेयर पद के लिए हरजीत सिंह का नाम भाजपा ने तय किया था। वहीं ‘आप’ ने तरुणा मेहता को सीनियर डिप्टी मेयर और सुमन शर्मा को डिप्टी मेयर के पद के चुनाव मैदान में उतारा है। 

निगम सदन में भाजपा और ‘आप’ के पास 14-14 सीटें हैं, लेकिन भाजपा के पास सांसद खेर का भी एक वोट है, जिसे मिलाकर उनके पास 15 वोट हो जाते हैं। ऐसे में पलड़ा इस बार भी भाजपा का भारी है, लेकिन फिर भी दोनों पार्टियों को क्रॉस वोटिंग का डर भी सता रहा है। इस बार भी मेयर चुनाव के दौरान खूब हंगामा हो सकता है, क्योंकि पिछली बार भी आप पार्षदों ने एक वोट को लेकर खूब विरोध प्रदर्शन किया था।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News