AAP ने जलियांवाला बाग के मूल रूप से छेड़छाड़ करने का किया विरोध

punjabkesari.in Tuesday, Jul 02, 2019 - 03:53 PM (IST)

चंडीगढ़: आम आदमी पार्टी (आप) ने ऐतिहासिक जलियांवाला बाग की शताब्दी वर्षगांठ के मौके नवीनीकरण के नाम पर इस बाग का रूप बदले जाने का विरोध किया है। पार्टी की वरिष्ठ नेता एवं विधानसभा में प्रतिपक्ष की उप नेता सरबजीत कौर माणूके ने आज यहां कहा कि करोड़ों रुपए खर्च कर मूल रूप को बदलने के नाम पर जलियांवाला बाग़ का ऐतिहासिक और मूल रूप बिगड़ा जा रहा है । यह निंदनीय है ।
PunjabKesari
यह केंद्र और राज्य सरकार की ऐतिहासिक महत्ता वाले अहम स्थानों के प्रति दिवालिया सोच की निशानी है। उन्होंने कहा कि अकाली दल-भाजपा गठबंधन और कांग्रेस नवीनीकरण के नाम पर ऐतिहासिक स्थानों और उनके साथ जुड़ी यादें-भावनाओं को सोची समझी साजिश के तहत मलियामेट करती आई हैं। अकाली दल बादल ने शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) और अपने कार सेवकों के द्वारा दर्जनों ऐतिहासिक गुरूधामों का मूल रूप गिरा कर वहां संगमरमर के महंगे पत्थर और बेशकीमती धातुओं की चकाचौंध में दफन कर दिया है। इस कड़ी में ताजा मिसाल तरनतारन के ऐतिहासिक गुरूद्वारे की करीब 200 साल पुरानी ड्यौढी का एक हिस्सा गिरा दिया गया था हालांकि संगतों के विरोध के कारण बाकी का हिस्सा फिलहाल बच गया है।

PunjabKesari
उनके अनुसार इसी तरह केन्द्र की ओर से पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा 20 करोड़ रुपए खर्च करने के लिए जलियांवाला बाग के ऐतिहासिक कुएं समेत कई अन्य ऐतिहासिक निशानियों को मिटाया जा रहा है। जलियांवाला बाग़ पर करोड़ों खर्च करके उसकी मूल निशानियों और भावनात्मक अहसास को खत्म करने का प्रयास किया गया है ।माणूके ने कहा कि जिस तेजी के साथ जलियांवाला बाग़ में तोडफ़ोड़ की जा रही है। इससे भ्रष्टाचार की बू आ रही है। यह मामला पार्टी विधानसभा और लोकसभा में उठायेगी ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News