पाकिस्तान से भारत में फैंकी जाने वाली हैरोइन अब इस रूट से पहुंच रही है पंजाब

punjabkesari.in Wednesday, Sep 28, 2022 - 10:13 AM (IST)

जालंधर: ड्रोन के जरिए पाकिस्तान से भारत की जमीन पर फैंकी जाने वाले हैरोइन अब जम्मू के रास्ते से पंजाब में सप्लाई होनी शुरू हो गई है। सप्लाई का यह रास्ता करीब 5 माह पहले शुरू हुआ। इससे पहले अमृतसर, मोगा और दिल्ली से हैरोइन की बड़ी खेप जालंधर में आती थी लेकिन जम्मू से पंजाब में हो रही हैरोइन तस्करी ने पुलिस का सिर दर्द बढ़ा दिया है। पुलिस के लिए यह रूट इस लिए चुनौती बना हुआ है क्योंकि हैरोइन की सप्लाई के धंधे में कई ट्रक वाले कूद गए हैं और हर किसी ट्रक को रोक कर चैकिंग करना इतना आसान नहीं है। पंजाब के कुछ तस्कर खुद भी जम्मू जाकर हैरोइन की खेप लाकर परचून में बेच रहे हैं।

सिटी की बात करें तो शहर में इस समय कई ऐसे नामी लोग भी इस धंधे से जुड़ चुके हैं जिनके संबंध कहीं न कहीं वाइट कॉलर वालों से हैं। करीब 5 माह पहले जालंधर पुलिस ने 1 किलो 800 ग्राम हैरोइन के साथ एक तस्कर को पकड़ा था, जिससे पूछताछ में जम्मू के बड़े तस्कर का नाम सामने आया था। कमजोरी यह रही कि पुलिस बिना उसे नामजद किए जम्मू से गिरफ्तार करने उसके घर चली गई और जैसे ही जालंधर से संबंधित एक वाइट कॉलर व्यक्ति के भतीजे को इस बारे पता चला तो जम्मू से सी.सी.टी.वी. फुटेज निकलवा कर पुलिस पर इतना दबाव बनाया गया कि उस बड़े तस्कर को छोड़ना पड़ा।

यही अगर जम्मू के तस्कर को पहले ही नामजद करके काबू किया जाता तो उसे छुड़वाना काफी मुश्किल हो जाता। पकड़े गए तस्कर से ही पता लगा था कि अब जम्मू के रास्ते पंजाब में हैरोइन सप्लाई आ रही है। इससे पहले पाकिस्तान के तस्कर बार्डर एरिया में थ्रो करके हैरोइन फैंका करते थे लेकिन बी.एस.एफ. की काफी सख्ती और चैकिंग होने के चलते उन्हें यह तरीका छोड़ना पड़ा और अब ड्रोन या फिर नहर के रास्ते वह पंजाब को बर्बाद करने की मंशा से हैरोइन भेजी जा रही है। 

पुलिस से जुड़े सूत्रों की मानें तो बी.एस.एफ. काफी मात्रा में ड्रोन से फैंकी गई हैरोइन और हथियार बरामद कर रही है लेकिन अगर ड्रोन नजर से बच कर हैरोइन फैंक देता है व भारत में बैठे तस्करों के हाथ वह खेप लग जाती है तो एक बड़ी मात्रा में हैरोइन की सप्लाई होना तय है। हाल ही में सी.आई.ए. स्टाफ 1 ने अमृतसर के एक चेन ब्रेक करके करोड़ों रुपए की हैरोइन बरामद की थी लेकिन अभी भी ऐसे तस्कर हैं जो पुलिस को चकमा देकर पंजाब के युवाओं तक हैरोइन पहुंचा कर उनकी जिंदगी बर्बाद कर रहे हैं।

एक किलो के साथ फ्री में दी जाती हैं 30 हजार रुपए कीमत की वैपन

ग्राऊंड लैवल पर तस्करों खिलाफ इनपुट जुटा कर उन्हें गिरफ्तार करने वाले पुलिस अधिकारियों की मानें तो तस्करों को एक किलो हैरोइन के साथ फ्री में वैपन व गोलियां दी जाती है। एक वैपन की कीमत 30 हजार रुपए के आसपास होती है। यह इसलिए भी दी जाती है कि अगर उन्हें कोई खतरा लगा तो वह वैपन का इस्तेमाल कर सकें चाहे वह पुलिस ही क्यों न हो। जानकारी मिली है कि सिटी में हैरोइन तस्करी करने वालों पर कमिश्नरेट पुलिस की नजर हैं। अगर कमिश्नरेट पुलिस के उच्च अधिकारी मुलाजिमों को फ्री हैंड दें और राजनीतिक दबाव से दूर रखे तो ऐसे कई चहरे सामने आ सकते हैं जिससे खुद पुलिस अधिकारी भी दंग रह जाएंगे।

तस्करों की प्रापर्टी अटैच नहीं हो रही

करीब 7 से 8 साल पुरानी बात करें तो नशा तस्करी के मामले में गिरफ्तार होने वाले तस्करों की प्रापर्टी केस के साथ अटैच कर दी जाती थी। इससे तस्करों में खौफ रहता था, लेकिन अब नशा तस्करों की प्रापर्टी अटैच नहीं हो रही है। इसके कारण तस्करों के हौंसले बढ़ रहे हैं और कई नए लोग भी हैरोइन तस्करी के साथ जुड़ रहे हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News