रावी दरिया पर बने रेलवे पुल से निकलने वाली गाड़ियों के यात्री खतरे में

punjabkesari.in Thursday, Aug 05, 2021 - 12:37 PM (IST)

सुजानपुर(ज्योति): जहां एक ओर रावी दरिया में क्रशर मालिक सरेआम पंजाब सरकार के आदेशों की धज्जियां उड़ाते हुए अवैध माइनिंग कर रहे हैं जोकि रेलवे विभाग के लिए खतरे से खाली नहीं हैं। वहीं ही क्रशर मालिक रावी पर बने रेलवे पुल के नीचे से क्रशर के साथ ओवरलोड गाड़ियां अवैध रूप में धड़ल्ले से निकाल रहे हैं, जिसके कारण रावी दरिया पर बना वर्षों पुराना रेलवे पुल खतरे में आ गया है।

माइनिंग के कारण पुल किसी भी समय क्षतिग्रस्त हो सकता है, जिससे रेल मुसाफिरों की जान पर बन सकती है। इसमें ख़ास बात यह है कि यह पुल पंजाब सहित अन्य राज्यों का जम्मू-कश्मीर से रेल मार्ग का मुख्य मार्ग है। यदि इसे कोई नुकसान पहुंचता है तो देश का एक हिस्सा पूरी तरह से रेल मार्ग से काट जाएगा, जिसका पूरे देश को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। 

वहीं उल्लेखनीय है कि आज से कुछ समय पहले भी ‘पंजाब केसरी’ ने मुसाफिरों की जान को ध्यान में रखते हुए उक्त खबर को बहुत प्रमुखता से प्रकाशित किया था तो रेलवे विभाग ने तुरंत हरकत में आते हुए उक्त मार्ग को पूर्ण रूप में बंद कर दिया था परन्तु बाद में पता नहीं किन अधिकारियों की अनुमति से एक बार फिर इस पुल को खोल दिया गया था। 

PunjabKesari

पुल के नीचे से सरेआम चल रही वाहनों की आवाजाई
इस पुल के नीचे गाड़ियों के निकलने पर विभाग की ओर से रोक लगाई हुई है। फिर भी प्रशासन की आंखों के सामने न जाने कैसे पुल के नीचे से गाड़ियों को अवैध रूप से निकालने दिया जा रहा है। बता दें कि रावी दरिया पर बना यह रेलवे पुल ट्रैफिक पुल न होकर सिर्फ रेलवे विभाग का प्रयोग के लिए बनाया गया है और इस की सुरक्षा के लिए पास ही विभाग की ओर से एक पुलिस की पोस्ट भी बनाई हुई है।

विभाग के कर्मचारियों के सामने से भी गाड़ियों की आवागमन लगातार जारी है। ऐसे में गाड़ियां निकालने वालों को किस का आशीर्वाद प्राप्त है, यह बड़ा सवाल है। अब देखना यह है कि रेलवे विभाग इस मार्ग को बंद करवाने में कहां तक कामयाब होता है।

PunjabKesari

बंद होगा रास्ता, लगेगा बैरीकेड: ए.डी.आर. एम.
इस संबंध में जब ए.डी.आर.एम. बी.पी. सिंह से बात की गई तो उन्होंने कहा कि रास्ता जल्द बंद कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि उनकी ओर से जी.आर.पी. को ज्ञापन दे दिया गया है और वहां स्थायी तौर पर बैरीकेड लगाकर रास्ता बंद कर दिया जाएगा।

कहीं माइनिंग माफिया के दबाव में तो नहीं रेलवे
रावी दरिया से सरेआम माइनिंग करके टिप्परों में भर कर रेत निकाली जा रही है। ये टिप्पर सरेआम पुल के नीचे से निकाल रहे हैं लेकिन कोई उन्हें नहीं रोकता। ऐसे में सवाल है कि कहीं माइनिंग माफिया तो रेलवे पर दबाव नहीं बना रहा है? अभी कुछ दिन पहले भी एक दिन के लिए रास्ता बंद किया गया था लेकिन उसे फिर खोल दिया गया, जिसके कारण तरह तरह के सवाल खड़े हो रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News