पंजाब लोक सेवा आयोग ने PCS की सांझी परीक्षा को लेकर दिया स्पष्टीकरण

punjabkesari.in Wednesday, May 25, 2022 - 11:33 AM (IST)

चंडीगढ़ (ब्यूरो): पंजाब लोक सेवा आयोग की तरफ से नायब तहसीलदार की 78 पोस्टों की परीक्षा सिर्फ अंग्रेजी भाषा में करवाने को लेकर मीडिया रिपोर्टों को देखते हुए पी.पी.एस.सी. के चेयरमैन जगबंस सिंह ने आज स्पष्ट किया कि पी.सी.एस.सी. की तरफ से अपनी कार्य प्रणाली के लिए तय प्रक्रिया के नियमों में साफ तौर पर निर्धारित किया गया है कि प्रश्न पत्र सिर्फ अंग्रेजी भाषा में तैयार किए जाते हैं और बीते समय में भी ऐसी सभी परीक्षाएं अंग्रेजी में ही ली गई हैं।

पी.पी.एस.सी. के चेयरमैन ने आगे बताया कि उपरोक्त नियमों में सिर्फ पंजाब राज्य सिविल सर्विसेज सांझी प्रतियोगी परीक्षा (प्राथमिक और मुख्य परीक्षा, दोनों) को छूट दी गई है जो सरकार द्वारा नोटिफाई किए नियमों के अनुसार यह परीक्षा अंग्रेजी और पंजाबी, दोनों भाषायों में करवाना लाजमी है। पी.पी.एस.सी. की तरफ से हाल ही में करवाई नायब तहसीलदार की परीक्षा के साथ सबंधित मीडिया की तरफ से उठाए मुद्दो का जिक्र करते चेयरमैन ने कहा कि अंग्रेजी भाषा के प्रश्न पत्र जो बहुविकल्पीय प्रश्नों पर अधारित थे, इसमें उम्मीदवारों को दिए गए 4 विकल्पों में से सही का चयन करना थी।

पी.पी.एस.सी. के चेयरमैन ने कहा कि नायब तहसीलदार की पोस्टों के लिए कम से कम योग्यता ग्रेजुएशन है और किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन के लिए अंग्रेजी का प्रारंभिक ज्ञान होने की उम्मीद की जाती है, जो उसे बहुविकल्पीय प्रश्नों में सही का चयन करने के योग्य बनाती है। उन्होंने कहा कि ऐसी परीक्षाओं के उत्तर देने के लिए भाषा में लिखित तौर पर दिखाने की जरूरत नहीं थी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News