Punjab के इस जिले के लोग विदेशों में जमा रहे धाक, राजनीति में लहरा रहे परचम

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 02:56 PM (IST)

मालेरकोटला: मालेरकोटला एक ऐसा जिला जो अपनी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत और घनिष्ठ समुदायों के लिए जाना जाता है। इतना ही नहीं इस जिले के लोगों ने कनाडा और अमेरिका के राजनीतिक क्षेत्र में उपलब्धियां हासिल की हैं। राज्य का सबसे युवा और सबसे छोटा जिला होने के बावजूद, मलेरकोटला के ऐसे कई गांव है, जहां के लोग उत्तरी अमेरिका के विभिन्न राज्यों में प्रतिष्ठित पदों पर तैनात है।

यह भी पढ़ें : Job in Patiala: विभिन्न पदों पर निकली भर्तियां, ऐसे करें Apply

इन शख्सियतों में जंडाली कलां गांव के परिवार से संबंधित रूबी सहोता भी शामिल हैं, जो हाल ही में कनाडा के ब्रैम्पटन में हाउस ऑफ कॉमन्स में मुख्य सरकारी विप की भूमिका निभा रही हैं। रूबी सहोता हरबंस सिंह जंडाली और सुरिंदर कौर की बेटी है जिसने न सिर्फ संसद सदस्य के रूप में कार्य किया है, बल्कि संसदीय समितियों में भी सक्रिय रूप से योगदान दिया है। 

PunjabKesari

इसी तरह, अमरजीत सिंह सोही की बनभौरा गांव में उनकी साधारण शुरुआत से लेकर एडमॉन्टन के मेयर के रूप में उनकी वर्तमान स्थिति तक की यात्रा दृढ़ता और दृढ़ संकल्प की भावना का उदाहरण देती है। एक ड्राइवर से लेकर संसद सदस्य बनने तक, सोही ने कनाडा सरकार में बुनियादी ढांचे, समुदायों और प्राकृतिक संसाधनों पर ध्यान केंद्रित करते हुए कनाडा सरकार में मुख्यमंत्री पद पर काम किया है। उनकी उपलब्धियां कड़ी मेहनत का प्रमाण हैं।

यह भी पढ़ें : Breaking : लुधियाना में कांग्रेसियों और पुलिस में झड़प, MP बिट्टू सहित कई हिरासत में

इस बीच, इंजीनियर अमर जिंदल के बेटे बॉबी पीयूष जिंदल की शानदार उपलब्धियों से गांव खानपुर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नाम कमाया है। संयुक्त राज्य अमेरिका में लुइसियाना के गवर्नर के रूप में जिंदल का कार्यकाल न केवल उनके गांव के लिए बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर साबित हुआ। 2016 में राष्ट्रपति पद की दौड़ में उनके प्रवेश ने राजनीतिक मंच पर उनकी प्रमुखता को और अधिक रेखांकित किया, जिससे मालेरकोटला में उनकी जड़ों को विश्वव्यापी मान्यता मिली।

ये असाधारण सफलताएं मालेरकोटला के युवाओं के लिए प्रेरणा का काम करती हैं, यह दर्शाती हैं कि समर्पण, दृढ़ता और उद्देश्य की मजबूत भावना के साथ, वे भी वैश्विक स्तर पर समाज में महत्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं। जैसे-जैसे ये वंशज उत्तरी अमेरिका के राजनीतिक लैंडस्केप में अपना रास्ता बनाते जा रहे हैं, वे अपने साथ अपनी विरासत की आशाओं और आकांक्षाओं को भी लेकर चलते हैं, जो मलेरकोटला की शानदार विरासत की समृद्ध विरासत का प्रतीक हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News