अटल मिशन के तहत लोगों को मिलेगी ये सुविधा, केंद्र सरकार उठाएगी खर्च

punjabkesari.in Friday, Jun 03, 2022 - 06:15 PM (IST)

लुधियाना (हितेश) : केंद्र सरकार द्वारा अटल मिशन के दूसरे चरण के दौरान जारी होने वाले फंड में से जहां लोगों को 100 फीसदी वाटर सप्लाई की सुविधा देने पर जोर दिया जा रहा है, वहीं इस योजना के तहत पानी-सीवरेज का कनैक्शन भी मुफ्त में होगा। 

इस प्रोजैक्ट को महानगर में लागू करने के निर्देश नगर निगम कमिश्नर शेना अग्रवाल द्वारा चारों जोनों के ओ एंड एम सैल के अधिकारियों के साथ मीटिंग के दौरान दे दिए गए हैं। मिली जानकारी के मुताबिक इस योजना के अंतर्गत नगर निगम द्वारा उन घरों की शिनाख्त की जाएगी, जिन्होंने एरिया में पानी-सीवरेज की सरकारी सुविधा होने के बावजूद कनैक्शन नहीं लिया है। इन लोगों को नगर निगम द्वारा पानी या सीवरेज का कनैक्शन देने पर आने वाला खर्च केंद्र सरकार उठाएगी।

इस योजना का उद्देश्य यह है कि लोगों को सरकारी वाटर सप्लाई सिस्टम के जरिए साफ पानी की सप्लाई मिलना यकीनी बनाया जाए। इसी तरह सीवरेज कनैक्शन जोडकर खुले में गन्दा पानी जमा होने की वजह से फैलने वाली बीमारियों पर रोक लगाने का टार्गेट रखा गया है। 

वहीं इस योजना से नगर निगम को दोहरा फायदा होगा क्योंकि एक तो उसे पानी-सीवरेज का कनैक्शन जोड़ने के लिए फंड मिलेगा, दूसरा अवैध रूप से चल रहे पानी-सीवरेज के कनैक्शन उसके राडार पर आ जाएंगे, इसके साथ ही नगर निगम को आने वाले समय के दौरान नए कनैक्शनों से पानी-सीवरेज के बिलों की वसूली शुरू हो जाएगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News