PM मोदी पंजाब दौरे दौरान विभिन्न विकास प्रोजैक्टों का रखेंगे नींव पत्थर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 04, 2022 - 04:02 PM (IST)

जैतो (रघुनंदन पाराशर): पी.एम.ओ. के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 जनवरी को पंजाब के फिरोजपुर का दौरा करेंगे। दोपहर करीब एक बजे वे 42,750 करोड़ रुपए से अधिक की विभिन्न विकास परियोजनाओं का नींव पत्थर रखेंगे। इन परियोजनाओं के अनुसार दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेस-वे, अमृतसर-ऊना सेक्शन फोर लेन, मुकेरियां-तलवाड़ा नई प्रमुख रेलवे लाइन, फिरोजपुर में पी.जी.आई. सैटेलाइट सेंटर और कपूरथला और होशियारपुर में 2 नए मेडिकल कॉलेज बनाए जाएंगे। देश भर में सम्पर्क में सुधार के लिए प्रधान मंत्री के अथक प्रयासों के कारण पंजाब राज्य में कई राष्ट्रीय राजमार्ग विकसित किए गए हैं। नतीजतन राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों की कुल लंबाई 2014 में लगभग 1700 कि.मी. से बढ़कर 2021 में 4100 कि.मी. से अधिक हो गई है।

यह भी पढ़ेंः CM चन्नी ने किए आंगनवाड़ी वर्करों के लिए बड़े ऐलान

इसी तरह के प्रयासों को जारी रखते हुए पंजाब में 2 बड़े रोड कॉरिडोर का नींव पत्थर रखा जाएगा। यह प्रमुख धार्मिक केंद्रों तक पहुंच बढ़ाने के पी.एम. के संकल्प को पूरा करने की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम होगा। 669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा एक्सप्रेसवे को कुल 39,500 करोड़ रुपए की लागत से विकसित किया जाएगा। इससे दिल्ली से अमृतसर और दिल्ली से कटरा तक का सफर आधा हो जाएगा। ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे प्रमुख हिंदू धार्मिक स्थलों सुल्तानपुर लोधी, गोइंदवाल साहिब, खदुर साहिब, तरनतारन और कटरा में वैष्णो देवी के पवित्र हिंदू मंदिर को जोड़ेगा। एक्सप्रेसवे तीन राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब और जम्मू-कश्मीर के प्रमुख आर्थिक केंद्रों जैसे अंबाला, चंडीगढ़, मोहाली, संगरूर, पटियाला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला, कठुआ और सांबा को भी जोड़ेगा।

यह भी पढ़ेंः बड़ी खबर: पटियाला मैडीकल कॉलेज में 'कोरोना' ब्लास्ट, DC ने बुलाई मीटिंग

लगभग 1700 करोड़ रुपए की लागत से अमृतसर-ऊना सैक्शन को फोर लेन बनाया जाएगा। 77 किलोमीटर लंबा हिस्सा बड़े अमृतसर से भोटा कॉरिडोर का हिस्सा है, जो उत्तरी पंजाब और हिमाचल प्रदेश के बीच लंबवत फैला हुआ है। उत्तर-दक्षिण कॉरिडोर और कांगड़ा-हमीरपुर-बिलासपुर-शिमला कॉरिडोर इसे जोड़ते हैं। इससे घूमन, श्री हरगोबिंदपुर और पुलपुक्त शहर में धार्मिक स्थलों के यातायात में सुधार करने में मदद मिलेगी। प्रधानमंत्री 410 करोड़ रुपए से अधिक की लागत से मुकेरियां और तलवार के बीच 27 किलोमीटर लंबी ब्रॉड गेज रेलवे लाइन का नींव पत्थर रखेंगे। इससे रेलवे लाइन नंगल डैम-दौलतपुर चौक रेलवे स्टेशन का विस्तार होगा।

यह भी पढ़ेंः बड़ी खबर: पटियाला मैडीकल कॉलेज में 'कोरोना' ब्लास्ट, DC ने बुलाई मीटिंग

यह परियोजना का रणनीतिक महत्व की भी है। यह मुकेरियां में मौजूदा जालंधर-जम्मू रेलवे लाइन से जुड़कर जम्मू-कश्मीर के लिए एक वैकल्पिक मार्ग के रूप में काम करेगा। यह परियोजना पंजाब के होशियारपुर और हिमाचल प्रदेश के ऊना के लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद होगी। यह क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देगा और हिल स्टेशनों के साथ-साथ धार्मिक महत्व के स्थानों तक आसान पहुंच प्रदान करेगा। प्रधान मंत्री देश के सभी हिस्सों में विश्व स्तरीय चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के अपने प्रयासों के तहत पंजाब के 3 शहरों में नए चिकित्सा बुनियादी ढांचे का नींव पत्थर रखेंगे। फिरोजपुर में 490 करोड़ रुपए की लागत से 100 बिस्तरों वाला पी.जी.आई. सैटेलाइट सेंटर स्थापित किया जाएगा।

यह भी पढ़ेंः खाली प्लाट में मलबे में दबा मिला युवक का शव, हत्या की आशंका

यह केंद्र अंदरूनी दवाई, सर्जरी (सामान्य सर्जरी), हड्डी रोग, प्लास्टिक सर्जरी, न्यूरोसर्जरी, प्रसूति और स्त्री रोग, बाल रोग, नेत्र विज्ञान, कान, नाक और गले और मनश्चिकित्सा सहित 10 विशिष्ट क्षेत्रों में सेवाएं प्रदान करेगा। यह सैटेलाइट सेंटर फिरोजपुर और आसपास के इलाकों में विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधाएं मुहैया कराएगा। कपूरथला और होशियारपुर में लगभग 325 करोड़ रुपए की लागत से 100 सीटों की क्षमता वाले 2 मेडिकल कॉलेज विकसित किए जाएंगे। इन महाविद्यालयों को केंद्र प्रायोजित योजना 'जिला/रेफरल अस्पतालों से संबद्ध नए मेडिकल कॉलेजों की स्थापना' के तीसरे चरण में स्वीकृत किया गया है। इस योजना के तहत पंजाब के लिए कुल तीन मेडिकल कॉलेज स्वीकृत किए गए हैं। इस योजना के पहले चरण में एस.ए.एस. नगर के लिए स्वीकृत कॉलेज में काम शुरू हो चुका है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News

Recommended News