Punjab के लोगों की सेहत से हो रहा खिलवाड़, देसी घी के नाम पर बेचा जा रहा जहर!

punjabkesari.in Wednesday, Aug 21, 2024 - 04:05 PM (IST)

पंजाब डेस्क : पंजाब में देसी घी को लेकर हैरानीजनक खुलासा हुआ हैं। लोगों को सरेआम जहर बेचा जा रहा है। बता दें दुकानों पर मिलने वाला देसी घी शुद्ध नहीं है। इसलिए बड़े शौक से देसी खाने वालों को सावधान रहने की जरूरत है। 

मिली जानकारी के मुताबिक पंजाब सरकार द्वारा दूध व देसी घी के सैंपल लिए गए हैं, जिनमें से 13.6 फीसदी दूध के व 21 फीसदी घी के सैंपल फेल पाए गए हैं और पंजाब में खोए के भी 26 सैंपल फेल हुए हैं। यही नहीं आपको बता दें पूजा वाला घी भी शुद्ध नहीं है। बताया जा रहा है कि फेल हुए सैंपलों में पानी, मिल्क पाउडर व यूरिया मिलाया जाता है। यही नहीं  जांच दौरान सैंपलों में रिफाइंड व अन्य तत्व में पाए गए हैं। दूध के 929 सैंपल में मिलावट मिली है। पिछले 3 सालों में दूध के 20988 सैंपल लिए गए, जिनमें से 3712 फेल पाए गए हैं।

सेहत विभाग द्वारा आए दिन सैंपल लेकर जांच की जा रही है। इसके अलावा सेहत विभाग द्वारा दालों व आदि के भी सैंपले लिए जा रहा हैं। इसी के चलते लोगों को जागरूक करने के लिए डेयरी विभाग द्वारा मोबाइल वैन चलाकर कैंप लगाए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि 5 से 10 फीसदी ही शुद्ध देसी घी होता है। पंजाब सरकार ने 2023-24 में 1577 सिविल केस देयर किए थे, जिनमें से 76 केसों में अपराधिक कार्रवाई की गई है। वहीं अधिकारियों का कहना है कि जो सैंपल रेजिडेंशियल एरिया में जाकर लोगों से लिए जाते हैं उनमें से सिर्फ पानी की मिलावट पाई गई, कोई हानिकारक पदार्थ नहीं मिले हैं। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News