जालंधर: कोरोना वायरस के मद्देनजर जिला व पुलिस प्रशासन ने किया मॉक ड्रिल

punjabkesari.in Friday, Mar 13, 2020 - 08:13 PM (IST)

जालंधर: कोरोना वायरस से संबंधित मामलों से निपटने के लिए जालंधर के जिला प्रशासन ने आज गांव मालको तरार में एक मॉक ड्रिल किया। मॉक ड्रिल के बाद में सिविल, पुलिस और स्वास्थ्य विभागों के कर्मचारियों की चार टीमों का गठन किया गया। 

PunjabKesari

इन टीमों ने गांवों में 125 घरों का सर्वेक्षण किया जिसके दौरान निवासियों की एक विस्तृत जांच की गई। टीमों ने इन घरों के सदस्यों का विवरण पूछा और इस बारे में पूछताछ की कि क्या कोई बीमार है या खांसी और सर्दी जैसे फ्लू के लक्षण हैं। सेनेटरी इंस्पेक्टर, स्वास्थ्य कार्यकर्ता, स्थानीय आशा कार्यकर्ता, डॉक्टर, पुलिस के एक गैर राजपत्रित अधिकारी के अलावा कांस्टेबलों, पुरुषों और महिलाओं के साथ गांव का दौरा किया। यह भी पूछताछ की कि क्या वायरस संक्रमित देश का कोई भी व्यक्ति गांव में वापस नहीं आया है। उन्होंने इस बारे में भी पूछताछ की कि विदेश से आया व्यक्ति किस व्यक्ति से मिला है या संपर्क किया है। 

PunjabKesari

अभ्यास के दौरान टीमों द्वारा एम्बुलेंस में ‘वायरस संक्रमित नकली रोगियों को चिकित्सा केन्द्र भी ले जाया गया। इस बीच, अतिरिक्त उपायुक्त विश्वेश सारंगल जो पूरी कवायद की देखरेख कर रहे थे, ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य प्रतिक्रिया समय की जांच करना है कि यदि कोई वायरस संक्रमित रोगी पाया गया तो रैपिड टीम कितने समय में रिस्पांस ले सकती है। उन्होंने कहा कि पूरे अभियान का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना था कि किसी भी मरीज को शीघ्र उपचार सुविधा प्राप्त करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े। सारंगल ने कहा कि जिला प्रशासन इस फ्लू के प्रसार पर नजर रखने के लिए बाध्य है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी के प्रसारण की रोकथाम का एकमात्र तरीका जनता के बीच अधिकतम जागरूकता पैदा करना है जिसके लिए एक जन जागरुकता अभियान पहले ही शुरू किया जा चुका है। सारंगल ने कहा कि अभी तक जिले में वायरस के एक भी मामले का पता नहीं चला है।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vaneet

Recommended News

Related News