जालंधर पुलिस ने नाकाम की बड़ी साजिश, इंटर स्टेट गिरोह के 7 मैंबर हथियारों समेत काबू

punjabkesari.in Sunday, Sep 20, 2020 - 12:47 PM (IST)

जालंधर (वरुण) : जालंधर पुलिस को उस समय बड़ी सफलता मिली जब इंटर स्टेट गिरोह का पर्दाफाश करते हुए हथियारों समेत 7 सदस्यों को गिरफ्तार कर लिया। इनके पास से 32 बोर की 12 अवैध पिस्तौलें और 15 जिंदा कारतूस बरामद किये गए हैं। यह सभी मैंबर पंजाब के अलग-अलग शहरों से अवैध हथियारों की स्पलाई का कारोबार चला रहे थे। 

यह हुई आरोपियों की पहचान 
गिरफ्तार किये गए आरोपियों की पहचान न्यू राजन नगर के 21 वर्षीय सूरज, आदमपुर के 25 वर्षीय विजय कुमार, अमृतसर के अरजनमंगा गाँव के 22 वर्षीय जोबनप्रीत सिंह, पठानकोट के प्रेम नगर के 27 वर्षीय साहिल सैनी, बटाला के भोमा से 24 वर्षीय अंमृतपाल सिंह, हकीमी गेट अमृतसर से 23 वर्षीय केशव खेड़ा और फहतगढ़ साहब के गाँव खेरी वीर सिंह से 24 वर्षीय हरमनदीप सिंह के रूप में हुई है। 

पंजाब में करते थे अवैध हथियारों की स्पलाई
गुरप्रीत सिंह भुल्लर ने बताया कि 9 सितम्बर को पुलिस डिपार्टमैंट के पास स्थानीय ग्लोबल अस्पताल से पीलीभीत उत्तर -प्रदेश के रहने वाले अभिनव मिश्रा के गोली लगने साथ ज़ख़्मी होने की सूचना मिली थी। जिस पर बस्ती बावा की पुलिस ने मौके पर पहुँच कर जांच शुरू की। जांच में यह सामने आया कि सूरज ने अवैध हथियारों का इस्तेमाल करते हुए अभिनव पर गोलियां चलाई क्योंकि उसे सूरज पर परिवार की महिलाओं के प्रति बुरी नजर रखने का शक था। उन्होंने बताया कि इस सुराग का पीछा करते हुए सूरज का पीछा करते हुए पुलिस ने सूरज को गिरफ्तार किया और पूछताछ शुरू की। इसके बाद उसके पास से अवैध हथियारों के बारे पूछा, जिसमें पता लगा कि वह अभिनव के साथ मिल कर पंजाब में गैर-कानूनी हथियार और की स्पलाई का काम करता है। यह हथियार मध्य प्रदेश के इन्दौर से पंजाब में पिछले कुछ समय से लाकर स्पलाई कर रहा है। वह कई लोगों को अब तक हथियार मुहैया करवा चुका है। 

झज्जर स्थित सूरज के घर से पुलिस ने चार पिस्तौल, 9 कारतूस भी बरामद किया। इसी तरह दो पिस्तौल और दो जिंदा कारतूस जोबनप्रीत और अमृतपाल के पास से बरामद हुए। एक पिस्तौल और दो कारतूस साहिल और एक -एक पिस्तौल केशव, विजय कुमार और हरमनदीप सिंह से बरामद हुई। 

पहलें भी है आपराधिक मामले दर्ज 
पुलिस कमिश्नर ने बताया कि सूरज, जोबनप्रीत और केशव खेड़ा खिलाफ पहले से ही मामले दर्ज हैं और विजय कुमार खिलाफ 8 केस दर्ज हैं। विजय कुमार को पुलिस कपूरथला जेल और जोबनप्रीत को गुरदासपुर जेल से प्रोडक्शन वारंट पर लाई थी। जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि साहिल और हरमनदीप सिंह ग्रैजुएट हैं और बाकी आरोपी 10वीं और 12वीं के पास हैं। 

उन्होंने बताया कि सूरज पुलिस हिरासत में हैं जबकि अभिनव का इलाज चल रहा है हालांकि बाकी आरोपियों को न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। सूरज से सीनियर अधिकारियों की तरफ से पूछताछ की जा रही है, जिसमें कई बड़े खुलासे होने की संभावना है। पुलिस कमिश्नर ने बताया कि अभिनव की हालत सुधरने के बाद उसे गिरफ्तार किया जायेगा और पूछताछ की जाएगी। उन्होंने बताया कि इस मामलो में शानदार काम करने वाली सी.आई. ए. टीम और उन के इंचार्ज हरविन्दर सिंह का नाम डी.जी.पी. स्पैशल डिस्क के लिए पेश किया जायेगा। पुलिस ने इस मामले में आई.पी.सी. की धारा 307, 188 और 25,54,59 आर्म्स एक्ट, ऐपीडैमिक डिसीज एक्ट की धारा 3 और डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट की धारा 51 के अंतर्गत केस दर्ज कर लिया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tania pathak

Recommended News

Related News