पावरकॉम के लिए बड़ी चुनौती बना बिजली संकट, रिपोर्ट में हुआ यह खुलासा

punjabkesari.in Thursday, Apr 28, 2022 - 01:17 PM (IST)

पटियाला/खन्ना (शाही, कमल): पंजाब राज्य बिजली निगम लिमिटेड (पावरकॉम) ने अप्रैल के 27 दिनों में से 25 में अधिकृत तौर पर कट लगाए हैं। यह खुलासा पावरकॉम की डेली रिपोर्ट में हुआ है। इस रिपोर्ट के मुताबिक पावरकॉम के पास से 1 और 3 अप्रैल को छोड़ कर बाकी सभी दिनों में बिजली मांग के अनुसार सप्लाई नहीं हो सकी और पावरकॉम ने सप्लाई के बीच की कमी दूर करने के लिए बिजली कट लगाए हैं।

यह भी पढ़ें : भगवंत मान सरकार बिजली समझौतों को रद्द करने के लिए विधानसभा में लाएगी प्रस्ताव!

बिजली सप्लाई की कमी में सबसे ज्यादा कमी 6 अप्रैल को आई, जब 109 मिलियन यूनिट की पूर्ति के लिए कट लगाए गए। इसी तरह 64 मिलियन यूनिट की कमी की पूर्ति के लिए 12 अप्रैल, 45 मिलियन यूनिट की पूर्ति के लिए 10 अप्रैल, 35 मिलियन यूनिट की पूर्ति के लिए 11 अप्रैल, 24 मिलियन की पूर्ति के लिए 13 अप्रैल, 27 मिलियन यूनिट की पूर्ति के लिए 15 अप्रैल, 23 मिलियन की पूर्ति के लिए 19 अप्रैल, 20 और 25 अप्रैल को 21 मिलियन यूनिट और गत दिवस 26 अप्रैल को 48 मिलियन यूनिट की पूर्ति के लिए बिजली कट लगाए गए हैं। बाकी दिनों में बिजली कट इससे कम मामलों में लगाए गए हैं। पावरकॉम इस समय गंभीर बिजली संकट के साथ जूझ रहा है जो इसकी तरफ से अधिकृत तौर पर कट लगाने की बात से साबित हो रहा है। दिलचस्प बात यह है कि इस रिपोर्ट में माना गया है कि अलग-अलग क्षेत्रों के लिए पौने घंटे से लेकर 5 घंटे तक के कट लगाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें : भाजपा ने कैप्टन अमरिंदर से किया किनारा, नगर निगम चुनाव अकेले लड़ने की तैयारी में

तलवंडी साबो के 3 में से 1 और गोइंदवाल साहिब के 2 में से 1 यूनिट चालू
इस समय पंजाब में प्राइवेट क्षेत्र के थर्मलों में से राजपुरा प्लांट के दोनों यूनिट पूरी क्षमता के साथ बिजली पैदा कर रहे हैं। तलवंडी साबो के 3 यूनिटों में से 2 बंद हैं और एक यूनिट चल रहा है। इसी तरीके से गोइंदवाल साहिब के 2 यूनिटों में से एक चल रहा है। सरकारी क्षेत्र के थर्मलों में रोपड़ स्थित गुरु गोबिंद सिंह सुपर थर्मल प्लांट के 4 में से 2 यूनिट और लहरा मोहब्बत थर्मल के सभी चारों यूनिट बिजली की पैदावार कर रहे हैं। 

यह भी पढ़ें : नवजोत सिद्धू का CM मान और केजरीवाल पर तीखा हमला, कही ये बड़ी बा

यह है कोयले की स्थिति 
सरकारी क्षेत्र के रोपड़ थर्मल प्लांट में इस समय 7.9 दिन, लहरा मोहब्बत में 4.7 दिन और प्राइवेट क्षेत्र के तलवंडी साबो में 6.2 दिन, राजपुरा में 18.9 दिन और गोइंदवाल साहिब में 2.6 दिन का कोयला बाकी पड़ा है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News

Recommended News