पंजाब में मुफ्त बिजली देने के वायदे को लेकर बिजली मंत्री का बड़ा बयान

punjabkesari.in Thursday, Jan 05, 2023 - 11:06 AM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर (शर्मा, धवन): पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ई.टी.ओ.ने कहा कि पंजाब सरकार ने प्रत्येक घर को मुफ्त बिजली देने के वायदे को पूरा कर दिया है। पिछली सरकारें वोटें लेने के लिए लोगों से झूठे वायदे कर धोखा देती रही हैं।

उन्होंने कहा कि ‘आप’ सरकार ने तो अपने पहले ही वर्ष में बिजली बिल जीरो करने का वायदा पूरा कर दिया है। बिजली मंत्री ने कहा कि सभी घरेलू खपतकारों को 5629 करोड़ रुपए की वार्षिक सबसिडी का लाभ देते हुए 600 यूनिट मुफ्त बिजली (300 यूनिट प्रति माह) की सुविधा दी गई है। इसके साथ ही घरेलू खपतकारों के लिए 7 किलोवाट तक 3 रुपए प्रति यूनिट की सबसिडी जारी रखी गई, जिससे 1278 करोड़ रुपए का लाभ होगा।

बिजली मंत्री ने कहा कि इस पहलकदमी के साथ लगभग 90 प्रतिशत परिवारों का बिजली बिल अब जीरो आ रहा है और जनवरी 2023 तक यह आंकड़ा और बढऩे की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि सभी आवासीय इकाइयों को मुफ्त बिजली देने के साथ-साथ 31 दिसम्बर 2021 तक के सभी बकाया बिलों को भी माफ कर दिया गया है।उन्होंने कहा कि बिजली के काटे गए सभी कनैक्शन भी फिर से बहाल कर दिए गए हैं। किसानों को और लाभ देते हुए पंजाब सरकार ने ट्यूबवैलों का लोड बढ़ाने की फीस 4750 रुपए प्रति एच.पी. से घटाकर 2500 रुपए कर दी, जिससे किसानों को 1,87,000 रुपए का लाभ हुआ। हरभजन सिंह ई.टी.ओ. ने बताया कि राज्य सरकार के यत्नों से लंबित मुकद्दमों का निपटारा किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News