पावरकॉम का पायलट प्रोजेक्ट रहा सफल, 4 वर्षों में बढ़ी किसानों की आदमन

punjabkesari.in Sunday, Jun 12, 2022 - 05:54 PM (IST)

पटियाला: पंजाब में जमीन निचले पानी को नीचे गिरने से बचाने के लिए पावरकॉम ने 'पानी बचाओ, पैसा कमाओ' पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया था। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत 12 जिलों के 150 फीडर सफल होने के बाद पावरकॉम ने फीडरों की संख्या बढ़ा कर 250 कर दी है। 4 वर्षों में किसान इस मुहिम के साथ जुड़ कर बड़े स्तर पर पैसे कमा चुके हैं। इस मुहिम के अंतर्गत किसानों ने 5 करोड़ के करीब की कमाई की है। बता दें कि इस स्कीम को पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत 2018 में जालंधर, होशियारपुर और फतेहगढ़ साहिब शुरू किया गया था। इसके सफल नतीजों को देखते हुए इस स्कीम को बाकी जिलों में भी लागू किया गया है।

इस स्कीम के अंतर्गत किसानों को जितने यूनिट मुफ्त दिया जाते हैं यदि वह उसमें से कम यूनिट खर्च करते हैं तो सरकार की तरफ से उन किसानों को उस एक यूनिट पीछे 4 रुपए दिए जाते हैं। सरकार की तरफ से इस तरह इसलिए किया जा रहा है क्योंकि इसके साथ पानी को बचाया जा सकेगा और पैसा भी आएगा। पावरकॉम अनुसार इस स्कीम में शामिल होने के लिए किसी को भी मजबूर नहीं किया जाता। कोई भी अपनी मर्जी के साथ इसमें शामिल हो सकता है। पावरकॉम की इस स्कीम में शामिल होने वाले सभी खेती खपतकारों की मोटरों पर राज्य सरकार की तरफ से मीटर फिट किए जाएंगे, जिसमें बचे हुए यूनिटों का रिकार्ड रखा जाएगा। इस स्कीम के साथ जुड़े किसान को बिजली मुफ्त मिलती रहेगी। जिस कारण उनको बिल नहीं भरना पड़ेगा। जो बिजली की बचत करेगा, उसे पैसे मिल जाएंगे। 

सरकार का यह कहना है कि यदि 80% से अधिक लोग इस स्कीम को अपनाते हैं तो उनको 2 घंटे फालतू बिजली दी जाएगी। 250 फीडरों के खपतकारों को दिन के समय बिजली मिलेगी। सरकार बिजली की सीमा तय करेगी जिससे किसान हर रोज इसका प्रयोग कर सकें। यदि किसान सीमा से अधिक उपभोग करता है तो जुर्माना नहीं वसूला जाएगा। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News