श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ‘प्रकाशोत्सव 550’ मोबाइल एप जारी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 15, 2019 - 07:51 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (धीर/तिलकराज/अश्विनी/सोढ़ी): श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के संबंध में सुल्तानपुर लोधी आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जिला प्रशासन की ओर से मंगलवार को विशेषताएं भरपूर ‘प्रकाशोत्सव 550’ मोबाइल एप जारी की गई। यह एप एक बार डाऊनलोड करने के बाद मोबाइल डाटा आफ लाईन होने पर भी काम करेगी और इसलिए इंटरनैट कनेक्टिविटी की भी जरूरत नहीं होगी। 

मोबाइल एप को जारी करने के उपरांत विधायक नवतेज सिंह चीमा, डिप्टी कमिश्नर डी.पी.एस. खरबंदा और एस.एस.पी. सतिन्दर सिंह ने कहा कि यह मोबाइल एप विश्व भर से आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जारी की गई, जिसके द्वारा यातायात रुट, रेलवे, रिहायश, सुरक्षा, एतिहासिक गुरुद्वार, डाक्टरी सुविधा और अन्य सुविधा के बारे में जानकारी मुहैया करवाएगी। उन्होंने कहा कि एंड्राइड फोन का प्रयोग करने वाले गुगल प्लेय स्टोर में जा कर यह मोबाइल एप डाऊनलोड कर सकते है, जबकि आई फोन प्रयोग करने वाले अगले तीन दिनों से एपल स्टोर में जाकर एप डाऊनलोड कर सकते है। एप की विशेषताएं बताते हुए उन्होंने कहा कि इस मोबाइल एप पर सिंगल क्लिक से ऐतिहासिक गुरुद्वारा, ट्रांसपोर्ट, सेहत सेवाएं, प्रबंधन, भोजन और पानी प्रबंधन, शौचालय और कूड़े की देखभाल, पुलिस चैक पोस्ट मैनेजमेंट, आई.टी. सूचना केन्द्र, क्या मैं आपकी मदद कर सकता हूं डैस्क, पार्किंग, लापता की तलाश प्रबंधन के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। 

उन्होंने बताया कि श्रद्धालू 37 अलग-अलग लंगर के बारे में भी जानकारी हासिल करने के समर्थ होंगे। उन्होंने कहा कि जी.पी.एस. लोकेशन के द्वारा तीन टैंट सिटी और 9 पार्किंग स्थानों की भी जानकारी ऐप पर उपलब्ध करवाई गई है, ताकि सड़की रास्ते से आने वाले श्रद्धालू उनको अलाट हुए टैंट सिटी और पार्किंग स्थानों की चुनाव कर पाए। उन्होंने यह भी बताया कि किसी भी हंगामी स्थिति के पैदा होने पर हर प्रकार की हैल्पलाईनें, ए.टी.एम. प्वाइंटों के बारे में इस एप पर जिक्र किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि सुल्तानपुर लोधी, लोहियां, कपूरथला और जालंधर के 44 अस्पतालों की जगहों के बारे में भी एप पर जानकारी मुहैया करवाई गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News