पंजाब अचीवमैंट सर्वे आज से, शिक्षा विभाग की तैयारियां मुकम्मल

9/21/2020 10:02:34 AM

लुधियाना(विक्की): पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने पंजाब अचीवमैंट सर्वे (पी.ए.एस.) के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं। यह सर्वे 21 सितम्बर से 3 अक्तूबर तक करवाया जा रहा है।

विद्यार्थियों के सीखने के परिणामों का होगा मूल्यांकन
जानकारी के अनुसार सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के विद्यार्थियों के सीखने के परिणामों का मूल्यांकन करवाने के लिए यह सर्वे आयोजित करवाया जा रहा है और इसको पूरी तरह सफल बनाने के लिए पंजाब के शिक्षा मंत्री विजय इंद्र सिंगला के दिशा-निर्देशों के आधार पर सभी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। इसकी सफलता के लिए गार्डियन ऑफ गवर्नेंस की सेवाएं भी ली जा रही हैं। इस सर्वे में विद्यार्थियों को भाग लेने के लिए प्रेरित करने के लिए पहले ही मुहिम शुरू की जा चुकी है और विद्यार्थियों को इसके भविष्य में होने वाले लाभ के सम्बन्ध में उनके माता-पिता को जागरूक किया जा रहा है।

ऐसा होगा पेपर का पैटर्न
यह सर्वे पहली से लेकर 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के आधार पर करवाया जा रहा है और इसके लिए डेटशीट पहले ही जारी की जा चुकी है। पहली कक्षा के विद्यार्थियों के लिए हर विषय के 10 प्रश्न होंगे जबकि दूसरी से 5वीं कक्षा के लिए हर विषय के 15 सवाल होंगे। हर सवाल 2 अंकों का होगा। छठी से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए हर पेपर में 20 सवाल होंगे और एक पेपर 40 अंकों का होगा। प्राइमरी स्कूलों का सर्वे परीक्षा 21 सितम्बर को शुरू होकर 25 सितम्बर को खत्म हो जाएगा जबकि छठी से 10वीं तक के विद्यार्थियों का सर्वे 21 सितम्बर से शुरू होकर 26 सितम्बर तक चलेगा। 11वीं और 12वीं के लिए सर्वे 21 सितम्बर से शुरू होकर 3 अक्तूबर को खत्म होगा।


Sunita sarangal

Related News