Punjab : लोगों की सेहत से बड़ा खिलवाड़, सूचना मिलने पर भी नहीं पकड़ा मिलावटी खोए का मिनी ट्रक

punjabkesari.in Tuesday, Oct 22, 2024 - 07:34 PM (IST)

लुधियाना (सहगल) : स्वास्थ्य विभाग त्यौहार के दिनों में मिलावटी खाद्य वस्तुओं की शिकायत अथवा सूचना देने वालों से जानकारी मिलने पर क्या कार्रवाई करेगा जबकि जिला स्वास्थ्य कमेटी के सदस्य रहे राजकुमार मल्होत्रा ने गत दिवस रविवार को रेलवे स्टेशन के बाहर संदिग्ध अवस्था में एक मिनी ट्रक पर कुछ लोगों को खोया लोड कर जाते हुए देखा। उन्होंने कहा कि ऐसा लगा कि यह मिलावटी खोया है, जिसका इस्तेमाल लोगों की सेहत पर बुरा प्रभाव डाल सकता है। इसके बाद उन्होंने फौरन जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर अमरजीत कौर को फोन किया, पर उन्होंने फोन नहीं उठाया। इसके बाद उन्होंने चंडीगढ़ में ज्वाइंट कमिश्नर फूड से संपर्क किया, जिन्होंने कहा कि वह अपने घर पर हैं और कोई एक्शन नहीं ले सकते। आप जिलाधीश लुधियाना या सिविल सर्जन लुधियाना से बात करें। अपनी लिखी शिकायत में राजकुमार मल्होत्रा ने कहा कि इसी कशमकश में समय बीतता चला गया और इसी बीच में मिनी ट्रक जो रेलवे स्टेशन के बाहर खड़ा था, मौके से चला गया। उन्होंने कहा कि यह खोया अब मिठाई की दुकानों में इस्तेमाल होगा, जो लोगों की सेहत के लिए नुकसानदायक सिद्ध होगा। स्वास्थ्य विभाग के फूड विंग और ज्वाइंट कमिश्नर के लापरवाही पूर्ण रवैये के बारे में उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्री भगवत मान तथा स्वास्थ्य सचिव को पत्र लेकर अपनी शिकायत भेजी है और इस पर संबंधित अधिकारियों पर कार्रवाई करने को कहा है। 

सड़क और रेल मार्ग से आ रहा है खोया, अधिकारी नहीं कर रहे जांच

शहर के कई हलवाई अथवा मिठाइयों का कारोबार करने वाले त्यौहारों के दिनों में दूसरे प्रदेशों से खोया मंगवाते हैं, परंतु इसकी आड़ में मिलावटी और नकली खोया की आमद से भी इन्कार नहीं किया जा सकता। लोगों का कहना है कि यह बात जांच से ही सिद्ध की जा सकती है कि कौन सा खोया अथवा खाद्य पदार्थ मिलावटी है या शुद्ध। परंतु अगर इसकी जांच नहीं की जाती और अनदेखी के कारण मिलावटी खोया शहर में आता है तो यह लोगों की सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। उल्लेखनीय है कि बाहर से आने वाले खोये के रेट काफी कम होते हैं, जिसके लालच में मिठाइयां बनाने वाले आ जाते हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. अमरजीत कौर ने बताया कि रविवार के दिन छुट्टी होने के कारण वह घर के कामों में व्यस्त रही होगी परंतु अगर एक बार फोन नहीं उठाया तो सूचना देने वाले को दोबारा फोन कर लेना चाहिए था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News