पंजाब भाजपा ने किए प्रभारी नियुक्त, पढ़ें किस-किस नेता को मिली जिम्मेदारी

punjabkesari.in Wednesday, Dec 28, 2022 - 10:19 AM (IST)

चंडीगढ़ (हरिश्चंद्र): पंजाब भाजपा अध्यक्ष अश्वनी शर्मा ने पार्टी के कार्यों को और सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रदेश तथा जिला स्तर पर प्रभारियों की नियुक्तियां कर उन्हें अलग-अलग जिम्मेदारी सौंप दी है। प्रदेश जिलों को जोनों में बांट कर पांचों महासचिवों को जोनल प्रभारी नियुक्त किया गया है। कई वरिष्ठ नेताओं को जिला प्रभारी लगाया गया है। पार्टी ने मुकेरियां को अब होशियारपुर देहाती जिले में तबदील कर दिया है जबकि जिलों के तहत आते मंडलों को अब सर्कल के नाम से जाना जाएगा।

खास बात यह है कि बतौर जोनल प्रभारी सिख महासचिवों को ऐसे जिले सौंपे गए हैं, जहां उन्हें पार्टी के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी जबकि महासचिव पद बरकरार रखने में कामयाब रहे 2 नेताओं को उन जिलों की जिम्मेदारी मिली है जहां भाजपा की पहले से पैठ है। कांग्रेस से आए पूर्व मंत्री गुरप्रीत कांगड़ को फिरोजपुर, फरीदकोट, मोगा, फाजिल्का, मानसा, संगरूर-1 और संगरूर-2 जिलों का प्रभारी बनाया गया है। इसी तरह से बिक्रमजीत सिंह चीमा को भी अमृतसर शहरी, अमृतसर ग्रामीण, तरनतारन, पटियाला शहरी, पटियाला देहाती (उत्तरी), मुक्तसर और पटियाला देहाती (दक्षिणी) का प्रभारी लगाया गया है। 

इनमें से भाजपा पटियाला, फिरोजपुर, फाजिल्का और अमृतसर शहरी को छोड़ कभी किसी जिले में नहीं जीत पाई। महिला मोर्चा की पूर्व अध्यक्ष रही मोना जायसवाल को भी ऐसे ही जिलों की जिम्मेदारी मिली हैं जहां पार्टी को कभी जीत नसीब नहीं हुई। इनमें बठिंडा, बठिंडा देहाती, बरनाला, मालेरकोटला, खन्ना, फतेहगढ़ साहिब और मोहाली जिले शामिल हैं।

अन्य 2 महासचिवों जीवन गुप्ता और राजेश बाघा के हिस्से में अधिकांश ऐसे जिले आए हैं, जहां पार्टी की न केवल पहले से मजबूत पकड़ है बल्कि वहां की कई सीटों पर पार्टी कई बार जीत दर्ज कर चुकी है। जीवन गुप्ता को जालंधर शहरी, जालंधर देहाती (दक्षिणी), जालंधर देहाती (उत्तरी), कपूरथला, लुधियाना ग्रामीण, होशियारपुर और जगरांव जबकि राजेश बाघा को पठानकोट, गुरदासपुर, बटाला, होशियारपुर देहाती, लुधियाना शहरी, रोपड़ और नवांशहर का प्रभार सौंपा गया है। 

अश्वनी शर्मा ने पंजाब में पार्टी के 6 मोर्चों के प्रभारी भी नियुक्त किए हैं। इनमें जीवन गुप्ता को भारतीय जनता युवा मोर्चा, राजेश बाघा को महिला मोर्चा, बिक्रमजीत सिंह चीमा को अनुसूचित जाति मोर्चा, गुरप्रीत कांगड़ को किसान मोर्चा, मोना जायसवाल को ओ.बी.सी. मोर्चा और दयाल सिंह सोढ़ी को अल्पसंख्यक मोर्चा का प्रभारी लगाया गया है।

36 सांगठनिक जिलों के प्रभारी और 6 जिलों के सह-प्रभारी भी नियुक्त किए

प्रदेश भाजपाध्यक्ष ने 36 सांगठनिक जिलों के प्रभारी और 6 जिलों के सह-प्रभारी भी लगा दिए हैं। अमृतसर देहाती के राजकुमार वेरका, अमृतसर शहरी के प्रवीन बंसल, बरनाला के संजीव खन्ना, बटाला के जगमोहन सिंह राजू, बठिंडा देहाती के प्रदीप गर्ग, बठिंडा शहरी के अरविंद खन्ना, फरीदकोट के शिव राज चौधरी, फतेहगढ़ साहिब की जय इंद्र कौर, फाजिल्का के अजायब सिंह भट्टी, फिरोजपुर के फतेह जंग सिंह बाजवा, गुरदासपुर के के.डी. भंडारी, होशियारपुर के विपन महाजन, होशियारपुर देहाती के आर.पी. मित्तल, जगरांव के हरजोत कमल और जालंधर शहरी के पुष्पिंद्र सिंगला जिला प्रभारी होंगे। 

संजीव मिन्हास को जालंधर देहाती (उत्तरी), राकेश ज्योति को जालंधर देहाती (दक्षिणी), राजेश हनी को कपूरथला, परमिंद्र बराड़ को खन्ना, राकेश गुप्ता को लुधियाना देहाती, राकेश राठौर को लुधियाना शहरी, सुनीता गर्ग को मालेरकोटला, अरुण नारंग को मानसा, बलबीर सिंह सिद्धू को मोगा, केवल सिंह ढिल्लों को मोहाली, दामन थिंद बाजवा को मुक्तसर, लखविंद्र कौर गरचा को नवांशहर, अनिल सच्चर को पठानकोट, जैसमीन संधावालिया को पटियाला देहाती (उत्तरी), जसराज सिंह जस्सी को पटियाला देहाती (दक्षिणी), दयाल सिंह सोढ़ी को पटियाला शहरी, सुभाष शर्मा को रोपड़, सुखविंद्र कौर नौलवा को संगरूर-1, जगदीप सिंह नकई को संगरूर-2 और सुरजीत ज्याणी को तरनतारन जिलों को प्रभारी लगाया गया है। राजेश पठेला को फाजिल्का, विजय सिंगला को फिरोजपुर, सुशील राणा को गुरदासपुर, हरिंद्र कोहली को लुधियाना शहरी, विनय शर्मा को मुक्तसर और नरेश शर्मा को मुक्तसर जिलों का सह-प्रभारी नियुक्त किया गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News