पंजाब बजट 2023: सरकार ने बिजली को लेकर किए बड़े ऐलान, घरेलू खपतकारों को होगा यह फायदा

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 01:36 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब विधानसभा में वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने बजट पेश किया, जिसमें बिजली संबंधी बड़े ऐलान किए गए हैं। इस अवसर पर वित्त मंत्री ने कहा कि पंजाब ने कोयले के संकट के बावजूद 2022 में 14,311 मेगावाट बिजली की मांग को पूरा किया है और पावर प्लांटों में कोयले की भारी कमी के बावजूद कृषि उपभोक्ताओं को नियमित 8 घंटे बिजली की आपूर्ति सुनिश्चित की गई। है सरकार ने घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली सब्सिडी प्रदान करने के लिए वर्ष 2023-24 के लिए 7,780 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। इसके अलावा पिछले 7 साल से बंद पंजाब की कोयला खदान को शुरू कर दिया गया है।  इस खदान की शुरूआत के साथ, पी.एस.पी.सी.एल. को प्रति वर्ष कुल 250 करोड़ रुपए का लाभ होगा।

पंजाब सरकार ने पी.एस.पी.सी.एल. को सुधार-आधारित और परिणाम-लिंक्ड पुर्नोत्थान वितरण क्षेत्र योजना शुरू करने के लिए मंजूरी दे दी गई है।  सरकार द्वारा अगले 5 वर्षों में पी.एस.पी.सी.एल. को 9 हजार करोड़ रुपए से अधिक बकाया सब्सिडी भुगतान को क्लीयर किया जाएगा। इसके साथ ही आर.डी.एस.एस. के तहत 9,642 करोड़ रुपए की राशि से डिस्ट्रीब्यूशन बुनियादी ढांचे एवं मीटरिंग कार्य को 5 वर्ष की अवधि में पूर्ण किए जाएंगे। इसके अलावा वित्त मंत्री ने कहा कि स्वच्छ ऊर्जा स्रोतों के लिए राष्ट्रीय एजेंडे के तहत 2030 तक नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता को स्थापित क्षमता के 50 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए आवश्यक उपाय किए जा रहे हैं।

किसानों को मुफ्त बिजली मिलेगी

मंत्री हरपाल चीमा ने कहा कि सरकार ने वर्ष 2022-23 में किसानों को 9,064 करोड़ रुपए की मुफ्त बिजली उपलब्ध कराई है। पंजाब सरकार इस सहायता को इसी तरह जारी रखेगी और इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए वर्ष 2023-24 में 9,331 करोड़ रुपए की राशि रखने का प्रस्ताव रखा गया है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News