Punjab: UPSC Exam में पुलिस कर्मियों के बच्चों को स्टडी अकादमी में मिलेंगी ये सुविधाएं

punjabkesari.in Tuesday, Aug 20, 2024 - 05:20 PM (IST)

जालंधर: पंजाब पुलिस कर्मियों के बच्चों को सशक्त बनाने के उद्देश्य से पंजाब पुलिस महानिदेशक श्री गौरव यादव के मार्गदर्शन में चंडीगढ़ के प्रसिद्ध आईएएस स्टडी ग्रुप के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते को जालंधर में पीएपी परिसर में आयोजित एक समारोह के दौरान एडीजीपी, पीएपी एम.एफ. फारूकी और आईएएस स्टडी ग्रुप के निदेशक राज मल्होत्रा ​​द्वारा औपचारिक रूप दिया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए, एडीजीपी एमएफ फारूकी ने कहा कि सहयोग का उद्देश्य पंजाब पुलिस कर्मियों के बच्चों को काफी कम दरों पर उच्च गुणवत्ता वाली आईएएस, पीसीएस और संबद्ध सेवाओं की कोचिंग प्रदान करना है। उन्होंने आगे कहा कि पीएपी परिसर के भीतर उद्घाटन किए जाने वाले कोचिंग सेंटर में कुल 1,40,000 रुपये का कोर्स शुल्क होगा। हालांकि, पुलिस कर्मियों के बच्चों के लिए, पर्याप्त छूट होगी। इंस्पेक्टर रैंक तक के अधिकारियों के परिवारों के लिए 50% की छूट, जिससे फीस घटकर 70,000 रुपए रह जाएगी, और डीएसपी और उच्च रैंक वाले अधिकारियों के बच्चों के लिए 40% की छूट होगी। 

एक उल्लेखनीय कदम के रूप में, पुलिस शहीदों के परिवारों को 100% फीस माफ़ी मिलेगी, जिससे उनके बच्चे निःशुल्क कोचिंग का लाभ उठा सकेंगे। इसके अतिरिक्त, फीस का भुगतान छह महीने में तीन किस्तों में किया जा सकता है, अगर उम्मीदवार का चयन नहीं होता है तो कोई और भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

एडीजीपी ने यह भी कहा कि  कोचिंग कक्षाएं सप्ताह में छह दिन दोपहर 3 से 5 बजे तक पीएपी बटालियन, जालंधर के अंदर क्षेत्रीय प्रशिक्षण केंद्र (आरटीसी) में आयोजित की जाएंगी, जिसमें किसी भी अप्रत्याशित परिस्थितियों को समायोजित करने के लिए समय समायोजन आवश्यक होगा। हस्ताक्षर समारोह में कई वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हुए जिनमें डीआईजी/प्रशासन पीएपी इंद्रबीर सिंह, डीआईजी पीएपी-द्वितीय राजपाल सिंह संधू, आईपीएस और एसपी मंदीप सिंह के अलावा अन्य शामिल थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News