पंजाब में COVID मृत्यु दर उच्चतम होना चिंताजनक : मजीठीया

4/29/2020 11:10:01 AM

अमृतसर(ममता): शिरोमणि अकाली दल ने कोविड-19 की बीमारी से पंजाब में मृत्यु की दर पूरे देश में सबसे ज्यादा होने पर गहरी चिंता व्यक्त करते कहा कि यह अपने आप में राज्य सरकार की इस बीमारी की रोकथाम में विफलता का संकेत है, जो सुरक्षित किटें उपलब्ध करवाने, अस्पतालों का बुनियादी ढांचा सुधारने या मरीजों की देखभाल करने में बुरी तरह विफल साबित हुई है। 
PunjabKesari
पूर्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया ने कहा कि कितनी हैरानी की बात है कि पंजाब में कोविड से मृत्यु की दर देश भर में सबसे ज्यादा 6 फीसदी है, जबकि पड़ोसी राज्य हरियाणा में मृत्यु दर एक फीसदी से भी कम है। उन्होंने मुख्यमंत्री से इस मुद्दे पर तत्काल एक खोज रिपोर्ट तैयार करने का आदेश देने तथा मृत्यु दर घटाने के लिए आवश्यक कदम उठाने की अपील की। मजीठिया ने पंजाब सरकार को अपनी रणनीति में बदलाव करने के लिए आग्रह करते कहा कि इसे केरल का मॉडल अपनाना चाहिए। केरल ने कोविड मरीजों तथा उनके साथ जुड़े सभी लोगों को एकांतवास में डालकर न सिर्फ मृत्यु दर घटाई है, बल्कि कोविड पॉजीटिव केसों की संख्या कम कर दी है। इसके अलावा सरकार को पी.पी.ई. किटें उपलब्ध करवानी चाहिए, ज्यादा से ज्यादा लोगों के टैस्ट किए जाने चाहिए तथा अस्पतालों का बुनियादी ढांचा सुधारना चाहिए। अफसोस की बात है कि पी.पी.ई. किटों की खरीद में भी भ्रष्टाचार सामने आना शुरू हो गया है तथा अमृतसर के डाक्टरों ने इन किटों को पहनने से इंकार कर दिया है, इस मामले की जांच की जानी चाहिए।

PunjabKesari

उन्होंने कहा कि पंजाब में यह हाल है कि स्वास्थ्य स्टाफ अभी तक पी.पी.ई. किटों की मांग कर रहे हैं तथा मरीज साफ सफाई तथा उचित उपचार न होने की शिकायत कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने अभी तक आवश्यक वैंटीलेटर भी नहीं खरीदे हैं। इन सभी बातों के कारण जालंधर व अन्य जगहों पर स्थिति काबू से बाहर हो चुकी है। उन्होंने कहा कि चल रहे गेहंू की खरीद के सीजन के दौरान मंडियों में कोई टैस्ट नहीं किए जा रहे हैं। उन्होंने कोविड फंड के लिए सरकारी कर्मचारियों के वेतन में से 750 रूपए की कटौती करने के लिए भी सरकार की आलोचना की। उन्होंने पंजाब सरकार को मजदूरों की भारी कमी को देखते हुए धान की बिजाई 15 जून से शुरू करने संबंधी लगाए प्रतिबंधों को भी हटाने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि सरकार को धान लगाने वाली मशीनों पर 75 फीसदी सब्सिडी देकर किसानों को मशीनों से धान लगाने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने राज्य में अवैध ढ़ंग से बेची जा रही शराब की भी ङ्क्षनदा की। उन्होंने कहा कि यह अवैध कारोबार कांग्रेसी नेताओं के संरक्षण में किया जा रहा है। उन्होंने कांग्रेसी नेता सैमसन मसीह की गऊ हत्या के केस में लिप्त होने की ङ्क्षनदा की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Related News

Recommended News