Punjab : धड़ल्ले से चल रहा सिलैंडरों से गैस चोरी का धंधा, लोगों पर पड़ रही दोहरी मार

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 07:44 PM (IST)

लुधियाना (खुराना): महानगर के अधिकतर इलाकों में गैस एजैंसियों के डिलीवरी मैन द्वारा उपभोक्ताओं के घरों में रसोई गैस सिलैंडर की सप्लाई देने से पहले गैस की चोरी करने का धंधा चलाया जा रहा है, जिस कारण शहर वासियों को सिलैंडर में निर्धारित 14.2 किलो. से कम मात्रा में गैस मिलने सहित अतिरिक्त पॉकेट कटने जैसी दोहरी मार झेलनी पड़ रही है।

कुछ गैस एजैंसियों के डिलीवरी मैन अपने वाहनों में एजैंसी के गोदाम से गैस सिलैंडर भरने के बाद अपने किराए के बेहडे़ एवं सुनसान जगह पर जाकर गैस की पलटी मारने का गैरकानूनी काम कर रहे हैं जिसमें डिलीवरी मैन प्रत्येक घरेलू सिलैंडर में से 2 से 3 किलो गैस चोरी कर आम जनता की खून पसीने की कमाई को लूटने में लगे हुए हैं।

यह भी पढ़ें- पंजाब में तहसीलदार व नायब तहसीलदार के तबादले, जानें किसे कहां मिली जिम्मेदारी

यहां ऐसा नहीं है कि इस सारे धंधे की खबर संबंधित गैस एजैंसियों के डीलरों को नहीं है बल्कि डिलीवरी मैन द्वारा संबंधित डीलर की छत्रछाया और मिली भगत से ही इस सारे गैर कानूनी काम को अंजाम दिया जा रहा है और गैस चोरी की काली कमाई का बड़ा हिस्सा डीलर अपनी अय्याशी के कामों में खर्च कर रहे हैं और इसमें संबंधित गैस कंपनी के अधिकारियों की शमूलियत को भी नजर अंदाज नहीं किया जा सकता है। क्योंकि गैस कंपनियों ने सेल्स अधिकारियों को लाखों रुपए वेतन के रूप में देकर नियमों और शर्तों की पालना करने रसोई गैस की होने वाली कालाबाजारी, चोरी आदि पर नकेल कसने की जिम्मेदारी सौंपी है। वहीं अगर बात की जाए मौजूदा समय दौरान घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत लगभग 830 रुपए है जिसमें डिलीवरी मैन उपभोक्ता से 20 रुपए अतिरिक्त वसूल कर ओवर चार्जिंग जैसे बड़े अपराध को अंजाम दे रहे हैं।

यह भी पढ़ें-Punjab: PCS अधिकारी का Transfer, इस जिले में किया नियुक्त


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News