कोविड की तीसरी लहर से निपटने के लिए पंजाब सरकार का बड़ा ऐलान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 21, 2021 - 01:54 PM (IST)

चंडीगढ़/जालंधर (अश्वनी कुमार, धवन): कोविड की संभावित तीसरी लहर से निपटने के लिए पंजाब सरकार ने 331 करोड़ जारी करने का ऐलान किया है। इसके साथ तीसरा सैंटीनल सीरो-सर्वे शुरू किया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री कै. अमरेंद्र सिंह ने एमरजैंसी कोविड रिस्पांस के लिए पहले अलाट राशि के अलावा अतिरिक्त धनराशि जारी करने का ऐलान किया है।

आई.सी.एम.आर. ने अगस्त अंत या सितम्बर की शुरूआत तक तीसरी लहर के आने की भविष्यवाणी की है। 18 वर्ष से कम आयु वर्ग में संक्रमण के चलन का पता लगाने के लिए बच्चों को आधार बनाकर सीरो सर्वे करवाने वाला पंजाब देश का अकेला राज्य बन जाएगा। कोविड समीक्षा बैठक में मुख्यमंत्री ने हर जिले में बच्चों के इलाज के लिए एक-एक यूनिट (पीडीऐट्रिक यूनिट) और इलाज के लिए प्रथम दर्जे का केंद्र स्थापित करने के आदेश भी दिए।

मुख्यमंत्री के एक सवाल के जवाब में डा. के.के. तलवाड़ ने बताया कि पहली और दूसरी लहर के दौरान संक्रमित लोगों में से 10 फीसदी 18 वर्ष से कम आयु के थे। जब ऐसे अनुमानों का समर्थन करने के लिए कोई ठोस आंकड़े नहीं थे, तो तीसरी लहर में बच्चों के और ज्यादा मामलों के प्रबंधन के लिए तैयारी कर रहा था। स्वास्थ्य सचिव हुसन लाल ने बताया कि आई.सी.एम.आर. सिस्टम से बाहर नमूने लेने और रिपोॄटग प्रणाली से जुड़े जरूरी मानदंडों को हासिल करने के लिए कौवा में तबदीलियों की प्रक्रिया शुरू की गई थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tania pathak

Recommended News

Related News