पंजाब के School हो जाएं Alert, एक्शन में मान सरकार, जारी कर दिए सख्त Order

punjabkesari.in Saturday, Apr 13, 2024 - 10:56 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में कल हुए एक स्कूल बस हादसे के बाद पंजाब सरकार भी एक्शन में आ गई है। उक्त घटना के अगले ही दिन राज्य के मुख्य सचिव ने सभी डिप्टी कमिश्नरों व जिलों के पुलिस प्रमुखों को स्कूली बसों को विद्यार्थियों के लिए सुरक्षित बनाने हेतु चैकिंग के निर्देश जारी दिए हैं।

चीफ सैक्रेटरी द्वारा लिखे पत्र में स्कूलों की बसों की चैकिंग के दौरान सामने आने वाली रिपोर्ट सरकार को भेजने के लिए कहा है। हालांकि अब स्कूलों में 13 अप्रैल को बैसाखी व 14 अप्रैल रविवार की छुट्टी है। इसके बाद 15 अप्रैल सोमवार से ट्रैफिक व आर.टी.ए. की टीमें सड़कों व स्कूलों में जाकर बसों की चैकिंग करती दिखाई देंगी। बता दें कि महेंद्रगढ़ की स्कूली बस घटना में 6 छात्रों की मौत हो गई, जबकि 20 से अधिक छात्र घायल हो गए थे। मुख्य सचिव ने सख्त आदेश जारी किए हैं कि अगर किसी स्कूली बस में सेफ स्कूल वाहन स्कीम के नियमों का उल्लंघन होता पाया जाए तो उस स्कूल के साथ बस मालिक के खिलाफ भी सख्त एक्शन लेने से गुरेज नहीं किया जाए। सभी जिलों को चैकिंग की रिपोर्ट 30 अप्रैल तक भेजने के आदेश दिए हैं।

यह करना होगा चैक
: हरेक स्कूली बस के पास फिटनैस सर्टीफिकेट हो
: बस में सीटिंग कैपेसिटी से ज्यादा बच्चे न बैठे हों
: स्पीड गवर्नर चालू हालात में लगा हो
: ड्राईवर के पास लाइसैंस हो
: सेफ स्कूल वाहन स्कीम के सभी पहल्ओं की होगी चैकिंग


एक्शन में ट्रैफिक पुलिस, 8 स्कूलों के बाहर नाके लगा कर काटे 35 चालान
हरियाणा की घटना के बाद लुधियाना ट्रैफिक पुलिस ने शुक्रवार को शहर में गहन चैकिंग अभियान चलाया। इस अभियान के तहत न केवल स्कूल बसों की जांच की गई, बल्कि कम उम्र के छात्रों द्वारा वाहन चलाने पर सख्ती की गई। इस दौरान 12 स्थानों नाके लगाकर नियम तोड़ने वालों के 35 चालान काटे गए। ट्रैफिक पुलिस की टीमों ने 4 अन्य स्थानों के अलावा 8 स्कूलों के बाहर नाके लगाए। उन्होंने बताया ट्रैफिक पुलिस के जोन-1 के तहत 2 नाके लगाए जिनमें से एक जालंधर बाईपास स्थित जी.एम.टी. स्कूल के बाहर व दूसरा रेखी चौक पर लगाया गया जहां कुल 4 चालान जारी किए गए। ज़ोन- 2 के तहत कुन्दन विद्या मंदिर के बाहर, हंबड़ा रोड और साउथ सिटी पुल पर लगाए नाके में 7 चालान काटे गए। जोन-3 के तहत सैक्रेड हार्ट स्कूल बीआरएस नगर और सैक्रेड हार्ट कॉन्वैंट स्कूल, सराभा नगर के बाहर 2 चालान काटे, जोन-4 के तहत 200 फीट रोड पर ग्रीनलैंड स्कूल और शास्त्री नगर में बी.सी.एम. स्कूल के बाहर कुल 7 चालान काटे गए। जोन-5 के तहत एस.डी.जी. स्कूल ढंडारी के पास कुल 6 चालान काटे गए। जोन-6 के अंतर्गत ट्रैफिक पुलिस ने समराला चौक और ढोलेवाल चौक के पास 9 चालान काटे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News