पंजाब सरकार स्कूलों में चलाएगी ये खास योजना, गठित की ‘इनरोलमैंट बूस्टर टीम’

3/4/2021 3:24:40 PM

चंडीगढ़ः पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने साल 2021-22 के सैशन के लिए दाखिलों के लिए ‘इनरोलमैंट बूस्टर टीमों ’ का गठन कर दिया है जिससे दाखिलों की इस मुहिम को सफलतापूर्वक चलाया जा सके। इसकी जानकारी देते हुए स्कूल शिक्षा विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि पिछले सैशन 2020-21 के दौरान आरंभ की गई ‘ईच वन, बरिंग वन ’ मुहिम को बड़ी सफलता मिली थी और इसके नतीजे के तौर पर प्री-प्राईमरी से लेकर बारहवीं कक्षा तक दाखिलों में 15 प्रतिशत का रिकार्ड विस्तार हुआ था। 

इस कारण विभाग ने इस बार भी दाखिलों के लिए सफल मुहिम चलाने का फैसला किया है। प्रवक्ता के अनुसार राज्य स्तरीय कमेटी में सतिन्दरबीर सिंह डी.ई.ओ (सै.सि) अमृतसर को राज्य कोआरडीनेटर, सुखविन्दर सिंह डिप्टी डी.ई.ओ (ऐ.सि) फिरोजपुर को उप राज्य कोआरडीनेटर, कमलजीत कौर प्रिंसीपल सससस माजरी, फतेहगढ़ साहिब को मैंबर,  मनोज कुमार जोईआ बी.पी.ई.ओ ब्लाक भूनरहेड़ी पटियाला को मैंबर और प्रमोद भारती लैक्चरार सससस दौलतपुर जिला शहीद भगत सिंह नगर को राज्य मीडिया कोआरडीनेटर नियुक्त गया है। इसी तरह ही जिला स्तरीय, ब्लाक स्तरीय और सैंटर स्तर की प्राईमरी और सेकंडरी विंग की कमेटियों का भी गाठन किया गया है।

प्रवक्ता के अनुसार इन कमेटियों को सरकार स्कूलों में दाखिले बढ़ाने के लिए तुरंत सरगर्मियाँ शुरू करने के लिए कहा गया है। सरकारी स्कूलों की विशेषताओं को दर्शाते हुए पोस्टर, वीडीयोज, शार्ट फिल्में तैयार करवा के सोशल मीडिया के द्वारा प्रचार करने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही गाँवों और शहरों के साझे स्थानों, बाजारों और सड़कों पर फ्लैक्स लगाने और पंचों-सरपंचों, काउंसलरों और अन्य आदरणियों के साथ मीटिंगें करने के लिए भी कहा गया है। अध्यापकों को घर-घर जाकर लोगों को अपने बच्चे सरकरी स्कूलों में दाखिल करवाने के लिए प्रेरित करने हेतु भी निर्देश दिए गए हैं।


Content Writer

Vatika

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static