Punjab: बारिश के मौसम में स्वास्थ्य विभाग ने जारी किए निर्देश, बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 03, 2024 - 03:56 PM (IST)

चंडीगढ़: प्रदेश में मानसून आ चुका है, जिससे भीषण गर्मी से तो काफी राहत मिल गई है, लेकिन बरसात के दिनों में खान-पान से जुड़ी विभिन्न बीमारियों के मामले भी बढ़ जाते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, बारिश के दिनों में 5 साल तक के बच्चों को पेट की बीमारियों का खतरा अधिक होता है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग हरकत में आ गया है और सभी सरकारी स्कूलों को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने का निर्देश जारी किया है।

इसके साथ ही बच्चों को साबुन से अच्छी तरह से हाथ धोने के लिए भी जागरूक करने को कहा गया है। गर्मी और बरसात के मौसम को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग राज्य में डायरिया की रोकथाम के लिए अभियान चलाएगा। इस दौरान डायरिया का खतरा अधिक रहता है। इसे ध्यान में रखते हुए 31 अगस्त तक डायरिया निरोधक अभियान चलाया जायेगा।

इस अभियान का मुख्य उद्देश्य 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर को कम करना और डायरिया से होने वाली मौतों की संख्या को शून्य पर लाना है। दुनिया में हर साल 5 साल तक के बच्चों की 2 लाख मौतें केवल डायरिया के कारण होती हैं, जिनमें से एक लाख मौतें सिर्फ भारत में होती हैं। इस अभियान के दौरान राज्य के 5 वर्ष से कम उम्र के 33 लाख बच्चों को ओ.आर.एस के दो-दो पैकेट एवं जिंक के टेबलेट आशा एवं आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा निःशुल्क वितरित की जायेगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Radhika Salwan

Related News