लुधियाना में बुड्ढा नाला के सिर पर ही चल रहे हैं पंजाब के अस्पतालः संजीव अरोड़ा

punjabkesari.in Sunday, May 15, 2022 - 12:36 PM (IST)

जालंधर (अनिल पाहवा) : पंजाब में आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा हाल ही में चुने गए राज्यसभा सदस्य संजीव अरोड़ा ने सदस्यता ग्रहण करने के बाद पहली बार मीडिया के सामने खुलकर बात की है। उन्होंने जहां लुधियाना के बुड्ढा नाला को बीमारियों का कारण बताया, वहीं उन्होंने एक सफल बिजनैसमैन होने के बावजूद राजनीति में आने के कारणों पर बेबाकी से जवाब दिए। पेश हैं, श्री अरोड़ा के साथ हुई बातचीत के प्रमुख अंश :-

समाजसेवा से सियासत में कैसे?
अभी तक अपने स्तर पर समाजसेवा करता आया हूं, लेकिन राजनीति में आने का भी एक ही मनोरथ है कि अधिक से अधिक लोगों तक इस समाज सेवा का असर पहुंच सके। राज्यसभा सदस्य होने के नाते पंजाब में आम लोगों की समस्याओं तथा उनके हल के लिए राज्यसभा में आवाज उठाना अब आसान हो गया है। राज्यसभा सदस्य बनकर किसी तरह की राजनीति करने की मंशा नहीं है क्योंकि राज्यसभा राजनीति से कहीं ऊपर है। आम जनता के मुद्दों के हल के लिए जितना भी काम किया जा सके, वह कम होगा। 

आम आदमी पार्टी ही क्यों ?
मैं पंजाब तथा दिल्ली दोनों राज्य से संबंध रखता हूं। दिल्ली में मेरा परिवार है और वहां अकसर आना-जाना होता है। बहुत से काम थे, जो कभी नहीं हुए, लेकिन दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार ने कर दिखाए। मेरे जो करीबी लोग, जो कभी भाजपा के समर्थक रहे हैं, वे भी आम आदमी पार्टी की सरकार की तरफ से किए जा रहे कार्यों से प्रभावित होकर 'आप' के समर्थक बन गए हैं। दिल्ली में शिक्षा तथा हैल्थ के मामले में जो काम हुए हैं, वे पहले कभी नहीं हुए। बड़े-बड़े स्कूलों में हर आम और खास के बच्चे पढ़ रहे हैं, जो शायद उन्होंने कभी सोचा नहीं था। मेरे हिसाब से वही सरकार कामयाब है जो शिक्षा, हैल्थ तथा इन्फ्रास्ट्रक्चर के लिए काम करती है और ये सब दिल्ली में आम आदमी पार्टी ने किया है, जिसके कारण उनका झुकाव 'आप' की तरफ हो गया। वैसे मैं काफी समय से आम आदमी पार्टी के कई नेताओं के संपर्क में था। 

पैराशूट से आने का आरोप 
सोशल मीडिया पर पांच राज्यसभा सदस्यों को लेकर जो एक चर्चा चल रही है, वह बेबुनियाद है, लेकिन यह लोकतंत्र है और सभी को बोलने का अधिकार है, इसलिए किसी को रोका नहीं जा सकता। मैं पिछले काफी समय से जनता के बीच काम कर रहा हूं। क्रिकेटर हरभजन सिंह का हुनर बोलता है। संदीप पाठक का आई.आई.टी. में नाम है, अशोक मित्तल का शिक्षा में नाम है और राघव चड्ढा सी.ए. हैं और पढ़े-लिखे हैं, तो सभी का अपना-अपना समाज में स्थान है। बाकी जो पंजाब के लोगों के काम हैं, वे जब होंगे, उनकी समस्याएं हल होंगी तो अपने आप यह शोर खत्म हो जाएगा। बाकी जो बोलना चाहते हैं, उनको बोलने दो। 

समाजसेवा से कैसे जुड़े ?
समाजसेवा का शौक कोई नया नहीं है, बल्कि बेहद पुराना है। मेरी मां के कैंसर से निधन के कारण मुझे लगा कि इस क्षेत्र में काम करने की बेहद जरूरत है। बहुत से लोग समय पर कैंसर से ग्रस्त हैं, यह ही नहीं जान पाते, फिर ऊपर से स्टेज निकल जाने के कारण भी ईलाज करवाने में कई तरह की दिक्कतें आती हैं, यही कारण था कि मैंने इस क्षेत्र में काम शुरू किया और जरूरतमंद लोगों, जो कैंसर के शिकार हैं और इलाज नहीं करवा सकते, के लिए काम करना शुरू किया। इस बीच मेरे पिता जी का निधन हो गया, जिसके बाद मैंने कृष्ण प्राण ब्रैस्ट कैंसर ट्रस्ट बनाया। 

बाक्स-कैसे काम चलता इस ट्रस्ट में ?
लुधियाना के दयानंद मैडीकल कालेज में भी मैं अपना योगदान देता हूं, जहां पर 3 सदस्यीय एक कमेटी है, जो कैंसर से पीड़ित ऐसे लोगों की तलाश करती है, जो इलाज करवाने में सक्षम नहीं हैं। उसके बाद मेरे ट्रस्ट में उन्हीं लोगों का इलाज किया जाता है। अभी तक 160 से ज्यादा ऐसे रोगियों को अडाप्ट कर उनका ईलाज करवाया जा चुका है। इस ईलाज में किसी तरह का भी पैसा नहीं लिया जाता और उन्हें पूरा ट्रीटमैंट मुफ्त में मुहैया करवाया जाता है। एक पेशेंट पर करीब 5 से 6 लाख रुपए खर्च आता है। वैसे जितने भी आज तक लोगों का ईलाज हुआ है, उनमें से मैं किसी से भी नहीं मिला। 

पंजाब को लेकर क्या योजना है ?
पंजाब में आम जनता को कई कार्यों के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं और फिर भी उनके काम नहीं होते। पंजाब में आम आदमी पार्टी इन लोगों की समस्याओं के हल के लिए काम कर रही है और जल्द ही इसका फायदा लोगों को मिलने लगेगा। खास कर सिंगल विंडो सिस्टम के तहत आनलाइन घर बैठे लोगों को उनके जरूरी काम अगर हो जाएं, तो इससे बड़ा फायदा शायद कोई नहीं होगा। और भी जो पंजाब की मुख्य समस्याएं हैं, उन्हें तलाशा जा रहा है ताकि उनका हल किया जा सके। 

लुधियाना को लेकर क्या है योजना ?
बेशक मैं पंजाब के लुधियाना से संबंधित हूं, लेकिन मेरी पहल पंजाब ही है। जहां तक लुधियाना की बात है तो मैं सोचता हूं कि लुधियाना में बुड्ढा नाला के सिर पर ही पंजाब के अस्पताल चल रहे हैं। इस नाले के कारण इतना प्रदूषण फैल रहा है, जिसका हवा और पानी दोनों पर हो रहा है। इसी के कारण लोगों में बीमारियां फैल रही हैं। इसके लिए काम करना बेहद जरूरी है। ऊपर से डाइंग इंडस्ट्री को लेकर भी एक पुख्ता योजना बनानी होगी ताकि पूरी इंडस्ट्री को एक ही जगह पर शिफ्ट कर उससे होने वाले प्रदूषण का पुख्ता प्रबंध किया जाए। इसके अलावा ट्रैफिक की समस्या लुधियाना के लिए बड़ा मुद्दा है। हलवारा एयरपोर्ट का काम काफी समय से रुका हुआ है, जिस पर काम करवाना समय की जरूरत है और वह इन मसलों को लेकर राज्यसभा में भी अपनी बात रखेंगे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Related News

Recommended News