Punjab : शिक्षा विभाग के DEO''s को  Orders, मांगी इन स्कूलों की लिस्ट

punjabkesari.in Tuesday, Oct 08, 2024 - 11:24 PM (IST)

लुधियाना  (विक्की) : गत वर्ष विभिन्न स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप की दो-दो बार पेमेंट हो गई थी, जिसके बाद इस साल ऐसा फिर ना हो को ध्यान में रखते हुए विभाग द्वारा पहले ही एहतियात बरती जा रही है। इसी शृंखला में विभाग ने ऐसे स्कूलों की पहचान की है जो विभाग के स्कॉलरशिप पोर्टल पर अपने आप को अलग-अलग आई-डीज़ से रजिस्टर कर रहे हैं। इस सम्बन्ध में विभाग द्वारा सभी डीईओज़ को सूचित किया गया है। विभाग द्वारा डीईओज़ को ऐसे स्कूलों की लिस्ट जारी करने और उन स्कूलों की लिस्ट उपलब्ध करवाने के लिए कहा है जिन्हें अभी तक यू-डाईस कोड ही जारी नहीं हुआ है।

स्कूल शिक्षा विभाग, पंजाब द्वारा डॉ. अंबेडकर पोर्टल पर कुछ संस्थानों के एक से अधिक बार रजिस्टर्ड होने की समस्या पर कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इस संबंध में निदेशक, समाजिक न्याय, अधिकारिता और अल्पसंख्यक विभाग द्वारा प्राप्त सूचना के आधार पर सभी जिला शिक्षा अधिकारियों (सेकेंडरी शिक्षा) को यह आदेश दिया गया है कि वे अपने अधीन आने वाले स्कूलों से दो दिनों के भीतर सूचना प्राप्त कर भिजवाएं।

जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि स्कूलों द्वारा पोर्टल पर कौन-सी आईडी का उपयोग नहीं किया जा रहा है, ताकि उन आईडी को हटाया जा सके। इसके साथ ही, जिन स्कूलों को अभी तक यू-डाईस कोड आवंटित नहीं किया गया है, उनकी जानकारी भी जल्द से जल्द उपलब्ध कराई जाए।  सभी स्कूलों को यह प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना होगा कि वे केवल एक ही आईडी का उपयोग कर रहे हैं। यदि भविष्य में किसी स्कूल द्वारा दो आईडी चलाई जाती हैं और किसी छात्र को दोहरी भुगतान की स्थिति उत्पन्न होती है, तो इसकी पूर्ण जिम्मेदारी संबंधित जिला शिक्षा अधिकारी (सेकेंडरी शिक्षा) की होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News