जम्मू-कश्मीर में ब्लास्ट होने से पंजाब में सुरक्षा एजैंसियों के लिए गणतंत्र दिवस रहेगा चुनौतीपूर्ण

punjabkesari.in Sunday, Jan 22, 2023 - 10:06 AM (IST)

पठानकोट: राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पंजाब में लगभग 10 दिन रही। पंजाब सरकार विशेषकर पंजाब पुलिस के लिए यात्रा में सुरक्षा एक बड़ी चुनौती थी। गैंगस्टरों द्वारा सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद लोगों में इस बात को लेकर चिंता थी कि असामाजिक तत्व कुछ न कुछ हरकत के लिए तत्पर रहेंगे। पंजाब पुलिस ने यात्रा के दौरान परिंदे को भी पर नहीं मारने दिया और इतना फूलप्रूफ सिस्टम रखा कि कोई भी व्यक्ति सुरक्षा घेरे में सुरक्षा बलों की मर्जी के बिना नहीं पहुंच पाया। इसका परिणाम है कि कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं को सुरक्षा बलों के हाथों धक्के तक खाने पड़े। 

माधोपुर से जैसे ही यात्रा जम्मू-कश्मीर में दाखिल हुई, सभी ने राहत की सांस ली क्योंकि यात्रा और 26 जनवरी का समय सुरक्षा के लिहाज से बहुत चुनौतीपूर्ण है क्योंकि पाकिस्तान की कुख्यात एजैंसी आई.एस.आई. ऐसे अवसरों पर कोई न कोई बड़ा कांड करने की फिराक में रहती है। गत दिवस जम्मू के बाहर मुख्य मार्ग नरवाल पर 2 ब्लास्ट एक साथ कुछ समय के अंतराल पर हुए जिसमें लगभग 9 लोगों के घायल हो गए। अब यात्रा आज से जम्मू-कश्मीर में चलेगी और सुरक्षा के और कड़े प्रबंध जम्मू-कश्मीर सरकार को करने पड़ेंगे, ऊपर से 26 जनवरी को लेकर भी सुरक्षा बढ़ाना सरकार की मजबूरी है।

अब सभी लोगों की नजर इस बात पर रहेगी कि यात्रा शांतिपूर्ण ढंग से अगले 8 दिन चलकर श्रीनगर पहुंचे और शांतिपूर्ण सम्मन्न हो क्योंकि छोटी-सी घटना भी लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचा सकती है। पंजाब में भी अभी चुनौती खत्म नहीं हुई क्योंकि पाकिस्तान समर्थक, खालिस्तानी विचारधारा वाले लोग एवं गैंगस्टर कोई न कोई ऐसी कार्रवाई करने की फिराक में रहेंगे कि लोगों का मनोबल टूटे और लॉ एंड आर्डर की स्थिति खराब हो। पठानकोट के एस.एस.पी. हरकमलप्रीत सिंह खख ने कहा कि पंजाब सरकार के निर्देशानुसार और डी.जी.पी. पंजाब गौरव यादव के आदेशों के अनुसार हर वर्ष की भांति गणतंत्र दिवस पर कड़े सुरक्षा प्रबंध किए जा रहे हैं। इसी के मद्देनजर आज ‘आप्रेशन ईगल-2’ किया गया और इसी प्रकार ऑप्रेशन नाइट डोमिन्स चालू है, रात को हर प्रकार की चैकिंग और असामाजिक तत्वों पर नजर रखी जा रही है। उन्होंने लोगों से अपील की कि कोई भी संदिग्ध व्यक्ति उन्हें नजर आए तो उसकी तुरंत सूचना पुलिस की दी जाए। उन्होंने कहा कि किसी को घबराने की जरूरत नहीं सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News