पंजाब की नई कृषि नीति किसानों की समस्याएं करेगी हल : कुलदीप सिंह धालीवाल

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2023 - 06:30 PM (IST)

चंडीगढ़ : पंजाब के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल ने किसानों की समस्याओं को लेकर बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि 30 जून को जारी होने वाली नई कृषि नीति राज्य के किसानों की बहुत सी समस्याओं का हल करने में सहायक सिद्ध होगी। नई कृषि नीति किसानों, खेती माहिरों, किसान नेताओं, आम लोगों और विभिन्न वर्गों के प्रतिनिधियों के सुझावों के साथ तैयार की जा रही है, यह पंजाब के किसानों और कृषि को बचाने में अहम भूमिका अदा करेगी।  

PunjabKesari

स्थानीय पंजाब भवन में संयुक्त किसान मोर्चा (गैर-राजनीतिक) की मांगों सम्बन्धी तकरीबन 4 घंटे चली बैठक की अध्यक्षता करते हुए कुलदीप सिंह धालीवाल ने कहा कि नई कृषि नीति किसानों की आर्थिकता को बढ़ावा देने के मकसद से तैयार की जा रही है। इसके अलावा किसानों की बहुत सी मुश्किलों और समस्याओं के समाधान के लिए भी राज्य सरकार लगातार प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में पंजाब सरकार संभावनाएं तलाश रही है कि किसानों द्वारा उगाई गईं सब्जियों और अन्य फसलों को पड़ोसी देशों में निर्यात किया जा सके। इस मकसद की पूर्ति के लिए पंजाब सरकार गंभीरता से काम कर रही है।  

किसान नेताओं द्वारा शूगर मिलों के बकाया जारी करने की रखी गई मांग बाबत धालीवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री के साथ बैठक के बाद बहुत जल्द गन्ना-किसानों को उनकी बकाया राशि दे दी जाएगी। उन्होंने किसान नेताओं को आश्वासन दिया कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली सरकार किसानों के आर्थिक हालात सुधारने के लिए सार्थक कदम उठा रही है और किसानों की सभी जायज मांगे पूरी की जाएंगी। इस मौके पर अन्य बहुत से किसानी और पंजाब से जुड़े मुद्दों पर विचार-चर्चा हुई और किसानों की मांगों को कृषि मंत्री ने ध्यानपूर्वक सुनकर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को हिदायतें और निर्देश जारी किए।  

किसान नेताओं ने कृषि मंत्री के संज्ञान में लाया कि किसान आंदोलन के दौरान शहीद हुए किसानों के परिवारों में से कुछ वारिसों को अभी तक सरकारी नौकरी नहीं दी गई। धालीवाल ने मौके पर ही कृषि विभाग के उच्च अधिकारियों को जल्द दफ्तरी प्रक्रिया पूरी कर नौकरी देने की हिदायत की। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार शहीद किसान परिवारों के वारिसों को नौकरियां और मुआवजा देने के लिए प्रतिबद्ध है और वायदे के मुताबिक शहीद हुए किसानों के वारिसों को सरकारी नौकरी दी जाएगी।  

इस मौके पर धालीवाल ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा किए गए ऐलान के मुताबिक धान की फ़सल बीजने तक राज्य के सभी स्थानों पर नहरी पानी पहुंचाया जाएगा। उन्होंने कहा कि नहरी ढांचे की मजबूती की तरफ पंजाब सरकार विशेष ध्यान दे रही है। बारिश और पानी के स्रोतों के सुचारू रूप से प्रयोग और देखभाल बाबत भी किसान नेताओं के साथ विस्तारपूर्वक चर्चा की गई। बैठक में कृषि विभाग, मंडी बोर्ड, राजस्व विभाग, पशु पालन विभाग और पुलिस के उच्च अधिकारी उपस्थित थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News