पंजाब की नई एक्साइज पॉलिसी की आहट, शराब कारोबारियों में दिख रहा यह खौफ

punjabkesari.in Saturday, Jun 04, 2022 - 10:02 AM (IST)

चंडीगढ़ (रमनजीत सिंह): आम आदमी पार्टी की पंजाब सरकार द्वारा नई तैयार की जा रही एक्साइज पॉलिसी को छोटे शराब कारोबारियों ने अपने रोजगार पर खतरा बताया है। छोटे शराब कारोबारियों का कहना है कि जो उन्हें संकेत मिले हैं, उससे लग रहा है कि सरकार ऐसी पॉलिसी बनाने जा रही है जिससे मौजूदा शराब सर्कलों की संख्या घटाकर उनका आकार बड़ा किया जा रहा है।
 
इससे 5-7 करोड़ रुपए सालाना के व्यापार वाला सर्कल 35 से 40 करोड़ तक का हो जाएगा जिसे छोटे व आम व्यापारियों द्वारा चलाया जाना नामुमकिन होगा। ऐसे में राज्य के शराब कारोबार पर सिर्फ बड़ी कंपनियों और बड़े व्यापारियों का एकाधिकार होगा जिससे सरकार की शराब को सस्ते दाम पर बेचने की मंशा पूरी नहीं हो पाएगी।
 
ये बातें एक मंच पर इकट्ठे हुए पंजाब के छोटे शराब कारोबारियों के प्रमुख मुक्तसर साहिब से पिंदर सिंह सरपंच, होशियारपुर से के.डी. खोसला, लुधियाना से जे.पी. सिंह, नवांशहर से विनय, अनिल महाजन, बलविंद्र सिंह, सचिन सूद व अन्य ठेकेदारों ने चंडीगढ़ में पत्रकारवार्ता के दौरान कहीं। 

ठेकेदारों ने मांग की कि पॉलिसी बनाने वालों को शराब कारोबार के मौजूदा छोटे ठेकेदारों की बात भी सुननी चाहिए और उनके कारोबार को आंच न आए, ऐसी पॉलिसी बनानी चाहिए क्योंकि छोटे ठेकेदारों के साथ उनके वर्करों के तौर पर जिन्हें रोजगार मिला हुआ है, उनकी व उनके पारिवारिक सदस्यों की संख्या 10 लाख के करीब बनती है। 

ऐसा नहीं होना चाहिए कि सरकार की नई पॉलिसी आने से इन 10 लाख लोगों को रोजी-रोटी के लाले पड़ जाएं। ठेकेदारों ने कहा कि जो नई पॉलिसी बन रही है, वह पहले चल रही सफल पॉलिसी की तर्ज पर ही बननी चाहिए। उसमें कोटा फिक्स ही रहना चाहिए तभी ट्रेड में स्टेबिलिटी रह सकती है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Recommended News

Related News