मौसम विभाग ने जारी किया ''येलो अलर्ट'', जानें आने वाले दिनों का हाल

punjabkesari.in Monday, Jun 10, 2024 - 11:45 AM (IST)

जालंधर : बारिश पड़ने के बाद मौसम में हुए बदलाव के चलते गर्मी से राहत मिलने का जो सिलसिला शुरू हुआ था, वह अब खत्म हो चुका है। गर्मी ने फिर से दस्तक दे दी है जिससे तापमान तेजी से बढ़ता जा रहा है। इसी क्रम में आने वाले 2-3 दिनों में भीषण गर्मी का कहर देखने को मिलेगा। इसके लिए मौसम विभाग द्वारा महानगर जालंधर के लिए यैलो अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। अधिकतम तापमान 40 डिग्री के पास पहुंच गया है, जिसके चलते गर्मी का असर साफ तौर पर देखने को मिला। 

मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक रविवार को आवागमन कम रहता है व अधिकतर बाजार भी बंद होते है, जिसके चलते हीट कम रहती है। सोमवार से वर्किंग डे भी शुरू हो जाएंगे, जिसके चलते गर्मी का प्रभाव बढ़ेगा। वहीं, बादल बनने से जो रहात मिली थी, वह भी खत्म हो जाएगी क्योंकि अगले कुछ दिनों तक आसमान साफ रहेगा, जिससे धूप का सीधा प्रभाव देखने को मिलेगा। मौसम संबंधित जो संभावना बन रही है, उसके मुताबिक महानगर जालंधर में 2 दिनों में अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंच जाएगा जबकि न्यूनतम तापमान भी 27-28 डिग्री के पार पहुंचने वाला है। इसके चलते गर्मी के कहर का सामना करना पड़ेगा।

PunjabKesari

गत रोज के मुकाबले रविवार के अधिकतम तापमान में मात्र 0.8 डिग्री की बढ़ौतरी दर्ज हुई, जोकि मामूली समझी जाती है। वहीं, न्यूनतम तापमान आज 25 डिग्री के करीब रिकार्ड हुआ है। इसी क्रम में आने वाले दिनों में तापमान में भारी उछाल देखने को मिलेगा, 10 जून को अधिकतम तापमान 40 डिग्री को पार करते हुए 41 के करीब पहुंच जाएगा। अगले कुछ दिनों के बारे में संभावित जो जानकारी जुटाई गई उसके मुताबिक 11 जून को न्यूनतम तापमान 28 डिग्री जबकि अधिकतम 43 डिग्री होगा। इसी तरह से 12-13 जून को न्यूनतम तापमान में कोई अधिक बढ़ौतरी नहीं होगी जबकि अधिकतम तापमान 44 डिग्री तक पहुंच सकता है। गर्मी के प्रभाव के चलते बचकर रहने की जरूरत है, क्योंकि गर्मी के बढ़ते प्रकोप में कई तरह की दिक्कतें शुरू हो जाती है। इसी क्रम में आज शहर की अधिकतर सड़कें खाली देखने को मिली, शाम 7 बजे तक रूटीन के मुताबिक आवागमन 20 प्रतिशत के करीब नजर आ रहा था। चौपाटी इत्यादि में भी अधिक लोग देखने को नहीं मिले।

तापमान बढ़ने से AC के जरिए बिजली खपत बढ़ेगी

विशेषज्ञों का कहना है कि कुछ लोग ए.सी. को बेहद कम (20 डिग्री) के आसपास चलाते हैं जबकि कई लोग 26 डिग्री पर ए.सी. का इस्तेमाल करते देखे जाते है। सामान्य रूप से 24-26 पर ए.सी. चलाने से गर्मी का असर खत्म हो जाता है और मौसम सामान्य हो जाता है। हमारी बॉडी को 26 डिग्री के तापमान में सुखद अहसास होने लगता है और गर्मी नहीं लगती। यही कारण है कि ए.सी. में 26 डिग्री व इससे ऊपर का तापमान अनूकल सिस्टम (थरमोस्टेट) लगाया गया है। अब न्यूनतम तापमान 28 डिग्री व इससे ऊपर जाने की संभावना बताई है, जिससे ए.सी. की खपत बढ़ने लगेगी। विशेषज्ञ बताते है कि आमतौर पर रात को तापमान कम होने के चलते 24 से 26 के बीच ए.सी. चलाने से बिजली की खपत में कमी आती है। अब न्यूनतम तापमान बढ़ेगा जिसके चलते एसी देरी से ट्रिप होगा, वहीं, लोगों को ए.सी. कम डिग्री पर चलाना पड़ेगा। इसमें ए.सी. के जरिए होने वाली बिजली की खपत में बढ़ौतरी देखने को मिलेगी।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kalash

Related News