आतंकवादी अर्श डल्ला से जुड़े व्यक्तियों पर राज्यभर में छापेमारी, कई हिरासत में

punjabkesari.in Sunday, Jan 08, 2023 - 09:29 AM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब पुलिस ने शनिवार सुबह गैंगस्टर से आतंकवादी बने अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डल्ला से जुड़े संदिग्ध व्यक्तियों के ठिकानों पर बड़े स्तर पर छापेमारी की। यह छापेमारी व तलाशी अभियान राज्यभर में 192 पुलिस टीमों द्वारा 232 संदिग्धों के ठिकानों पर चलाया गया। पुलिस की यह कार्रवाई गैंगस्टर-आतंकवादी नैटवर्क को ध्वस्त करने की योजना का हिस्सा बताई जा रही है। ध्यान रहे कि बीते दिनों जगराओं के एक गांव में घर में घुसकर की गई एक व्यक्ति की हत्या की जिम्मेदारी कथित तौर पर अर्श डल्ला द्वारा ली गई थी। पंजाब के सभी जिलों में चल रहे केसों में मोगा जिले के गांव डल्ला के निवासी अर्श डल्ला से संबंधित रिहायशी और अन्य ठिकानों पर एक ही समय छापेमारी की गई। इस आप्रेशन का उद्देश्य भारत और विदेशों में स्थित आतंकवादियों, गैंगस्टरों और नशा तस्करों के गठजोड़ को खत्म करना है। पंजाब के डी.जी.पी. गौरव यादव ने कहा कि यह तलाशी मुहिम, हाल ही में अर्श डल्ला की हिमायत वाले मॉड्यूलों में शामिल कई व्यक्तियों की पूछताछ के बाद अमल में लाई गई। यह आप्रेशन राज्य भर के सभी जिलों में एक ही समय चलाया गया।

पंजाब पुलिस का मोस्ट वांटेड अपराधी है डल्ला

पुलिस के अनुसार कनाडा में बैठा अर्शदीप सिंह उर्फ अर्श डल्ला एक गैंगस्टर से आतंकवादी बना है जो पंजाब और विदेशों में अलग-अलग आपराधिक गतिविधियों में शामिल और पंजाब पुलिस की तरफ से मोस्ट वांटेड अपराधी है। वह एक श्रेणी-ए गैंगस्टर से बना आतंकवादी है और एक पाबंदीशुदा आतंकवादी संगठन खालिस्तान टाइगर्स फोर्स (के.टी.एफ.) का आप्रेटिव है। साल 2020 में वह अपने एक गैंगस्टर साथी सुखा लम्मे का कत्ल करने के बाद वह कनाडा फरार हो गया था। कनाडा में बैठ कर ही वह पंजाब में फिरौती, हत्याओं और अन्य अपराधों में शामिल गैंगस्टरों का नैटवर्क चलाता है। वह मनीला, मलेशिया, कनाडा और पाकिस्तान स्थित अपने अन्य साथियों के साथ मिल कर इन अपराधों को अंजाम देता रहा है। उसके विरुद्ध कत्ल, लूटपाट, डकैती, फिरौती और दहशत फैलाने संबंधी 35 एफ.आई.आर. दर्ज हैं। उसकी संलिप्तता पंजाब जैसे सरहदी राज्य में हुई कई सुनियोजित हत्याओं में भी सामने आई थी। इसके अलावा वह पाकिस्तान से ड्रोन द्वारा या गैर-कानूनी ढंग से आयात किए आर.डी.एक्स., आई.ई.डी., ए.के.-47 और अन्य हथियारों और गोला-बारूद को राज्य में अलग-अलग मॉड्यूलों को सप्लाई करने के मामलों में भी शामिल था। डी.जी.पी. गौरव यादव ने कहा कि अर्श डल्ला की कनाडा से हवालगी के लिए प्रक्रिया पहले ही जारी है और जल्दी ही उसे भारत लाया जाएगा। 

कई व्यक्तियों को हिरासत में लिया

डी.जी.पी. ने कहा कि और पड़ताल के लिए कई व्यक्तियों को हिरासत में लिया गया है और उनके कब्जे से आपराधिक सामग्री जब्त की गई है, जिसकी आगे जांच की जा रही है। इस आप्रेशन के लिए विभिन्न जिलों की 192 पुलिस टीमें बनाई गई थीं, जिन्हें 232 संदिग्ध व्यक्तियों के ठिकानों की घेराबंदी व तलाशी करनी थी। तलाशी मुहिम के दौरान इलैक्ट्रानिक यंत्रों का डाटा इकट्ठा किया गया, हथियार लाइसैंसों की जांच की गई, हथियारों की सोर्सिंग का पता लगाया गया, विदेशी मूल के पारिवारिक सदस्यों के यात्रा संबंधी विवरण इकट्ठा किए गए, विदेशों और वैस्टर्न यूनियन से बैंकों के लेन-देन और जायदाद के विवरण भी इकट्ठे किए गए।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sunita sarangal

Recommended News

Related News