रेलवे चाईल्ड लाइन टीम की विशेष चैकिंग, बच्चों को किया परिवार वालों के हवाले

punjabkesari.in Saturday, Mar 26, 2022 - 09:39 PM (IST)

लुधियाना (गौतम) : रेलवे चाईल्ड लाइन की टीम ने सुरक्षा बलों की सहायता से रेलवे स्टेशन पर चैकिंग अभियान चलाया। पिछले 24 घंटों में रेलवे चाईल्ड लाइन की टीम ने सुरक्षा बलों की सहायता से रेलवे स्टेशन पर चैकिंग के दौरान अलग-अलग स्थानों से भाग कर आई 4 नाबालिग लड़कियों को पकड़ कर उनके परिवार के हवाले कर दिया। काउंसलिंग के बाद इन लड़कियों को परिवार के हवाले कर दिया। चाईल्ड लाइन के कोओर्डिनेटर कुलविंदर सिंह ने बताया कि इन लड़कियों को अलग-अलग टीमों ने विभिन्न प्लेटफार्मो से बरामद किया।

शुक्रवार को टीम ने देर रात रेलवे स्टेशन पर फाजिल्का से आई 15-15 साल की 2 लड़कियों को बरामद किया। दोनों लड़कियां रेलवे स्टेशन पर शक्की हालात में घूम रही थी, पूछने पर पहले दोनों लड़कियां टाल मटोल करती  रही। एक लड़की ने पहले अपने भाई पर आरोप लगाया कि वह उसे बेचने की तैयारी कर रहा था, फिर बताया कि वह उसकी मर्जी के बिना शादी करना चाहता था। इसलिए उसने अपनी सहेली के मां-बाप को बहाना बनाया कि वह शादी पर जा रही है और घर से भाग निकली। काऊसलिंग करने के बाद पता चला कि वह पढ़ाई के डर से घर से भागी थी, देर रात होने के कारण देनों को श्री बाला जी प्रेम आश्रम एंड निखिल विद्यालय में ओवर नाईट स्टे दिलवाया गया और शनिवार को सुबह आर.पी.एफ. व जी.आर.पी. की मौजूदगी में उनके परिवार के हवाले कर दिया गया।

शनिवार को दूसरी टीम ने संगरूर से भाग कर 17 साल की नाबालिग को बरामद कर उनके परिवार के हवाले किया। नाबालिगा ने बताया कि वह स्कूल के लिए घर से निकली थी, लेकिन माता के साथ किसी बात को लेकर हुए विवाद के चलते वह घर से भाग आई और उसे भी परिवार के हवाले कर दिया गया। एक अन्य मामले में लुधियाना की रहने वाली 17 साल की लड़की को भी पकड़ कर उसके परिवार के हवाले किया गया, वह भी स्कूल जाने के लिए स्कूल ड्रैस में घर से निकली और रास्ते में उसने कपड़े बदलकर स्टेशन पर पहुंच गई। उसे टीम ने उस समय पकड़ा जब वह छत्तीसगढ़ जाने के लिए टिकट ले रही थी। काउंसलिंग के दौरान उसने बताया कि उसके पिता बिना बात के डांटते रहते है, इसलिए वह गुस्से से घर से भाग आई। लेकिन मां बाप के आने पर पता चला कि वह उसे पढ़ाई के लिए ही डांटते है। जिस पर कानूनी प्रक्रिया पूरी करने के बाद उसे परिवार के हवाले कर दिया। इस टीम में लाइन की सरला मारडी, कुलवीर सिंह, नवदीप कौर, रीतू ग्रोवर, आर.पी.एफ. के रूबी यादव मनजीत कुमार भी शामिल थे । 

 कलयुगी मां-बाप 4 साल की बेटी को छोड़ कर फरार 
चाईल्ड लाइन की टीम ने रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 से 4 साल की बच्ची को लावारिस हालत में बरामद किया। उसके मां बाप को लेकर टीम ने काफी समय तक चैकिंग की। कोओर्डिनेटर ने बताया कि पहले एक मानसिक तौर पर परेशान महिला उस बच्ची पर अपना हक जताती रही, लेकिन उसकी हरकतों को देखकर शक हुआ। जांच के दौरान वह भी वहां से चुपके से खिसक गई। इस दौरान टीम ने बच्ची की सिविल अस्पताल में मेडिकल जांच के बाद बाल भलाई कमेटी लुधियाना के सदस्य एडवोकेट आर्दश शर्मा के आदेशों अनुसार स्वामी गंगा नंद भूरी वाले बाले बाल आश्रम में भेज दिया । 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Related News

Recommended News