कोरोना से जंग जीतने के लिए पंजाब में रैपिड एंटीजन टैस्टिंग जोरों पर, 15 दिन में 2 लाख लोगों की जांच

punjabkesari.in Thursday, Sep 17, 2020 - 01:20 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में कोविड -19 टैस्टों का आंकड़ा इस हफ़्ते 30,000 को पार कर गया है। कोरोना के मरीजों का पता लगाने के लिए रैपिड एंटीजन टैस्टों ने सरकार की काफ़ी मदद की है। इसके तहत रोजोना 15,000 रैपिड एंटीजन टैस्ट किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय मुताबिक पिछले 15 दिनों में राज्य में 2 लाख एंटीजन टैस्ट किए गए हैं, जिनमें से 8,000 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

14 सितंबर तक पंजाब में करीब 14.1 लाख टैस्ट किए गए हैं, जिनमें से करीब 3.5 लाख (25 प्रतिशत) इस हफ़्ते के पहले 2 दिनों में ही लिए गए हैं। अगस्त के आखिर तक राज्य में रोजाना 1500 -2000 एंटीजन टैस्ट किए जा रहे थे लेकिन अब एक दिन में यह संख्या 15 हज़ार पर पहुंच गई है। राज्य के अधिकारियों ने निजी कंपनियों से 5 लाख टेस्टिंग किट्स खरीद ली हैं, जिन्हें केंद्र ने मैडीकल रिर्सच कौंसिल के दिशा -निर्देशों के मुताबिक सूचीबद्ध किया है।

इस बारे राज्य के अधिकारियों का कहना है कि महामारी से निपटने के लिए एंटीजन टेस्टिंग ने बहुत कई जिंदगियां बचाने संबंधित मदद की है क्योंकि इसके नतीजे आधे घंटे बाद ही आ जाते हैं, जबकि दूसरी रिपोर्टों को प्राप्त करने में 24 घंटें का समय लग जाता है।राज्य सरकार के नोडल अफ़सर डा. राजेश भास्कर ने कहा है कि सरकार पहले ही निजी अस्पतालों को एंटीजन टेस्टिंग किट्स मुहैया करवा चुकी है, जिन्होंने समझौता पत्र पर हस्ताक्षर किए हुए हैं और ऐसे निजी अस्पताल मरीज़ों से अधिक से अधिक 250 रुपए ले सकते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News