शिव भक्तों के लिए Good News: आज से शुरू होगा Amarnath Yatra के लिए पंजीकरण

punjabkesari.in Monday, Apr 15, 2024 - 08:53 AM (IST)

पंजाब डेस्कः श्री अमरनाथ मंदिर की वार्षिक तीर्थयात्रा  29 जून से शुरू होगी और 19 अगस्त को समाप्त हो जाएगी। इस वर्ष केवल 52 दिनों तक यात्रा चलेगी और अग्रिम पंजीकरण 15 अप्रैल यानी आज सोमवार से शुरू हो जाएगा। श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने रविवार को वार्षिक अमरनाथ यात्रा 2024 की घोषणा की। बाबा बर्फानी के भक्त श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड (एस.ए.एस.बी.) की अधिकारिक वैबसाइट जेकेएसएएस बी. एनआईसी.इन पर जाकर पंजीकरण कर सकते है।

यात्रा दोनों मार्गों से शुरू की जाएगी। पहला नुनवानपहलगाम मार्ग जो 48 किलोमीटर लंबा है जबकि दूसरा बालटाल मार्ग, जो 14 किलोमीटर का छोटा और संकरा मार्ग है। श्राइन बार्ड के अनुसार इस वर्ष यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों को नियमों का सख्ती से पालन करना होगा। यात्रियों को हैली सर्विस भी मुहैया करवाई जाएगी और इसके लिए तीर्थयात्रियों को हैलीकॉप्टर सर्विस प्रोवाइडरों से बुकिंग करानी होगी।

इसके लिए बालटाल रूट के लिए ग्लोबल वैक्ट्रा हैलीकॉप्टर लिमिटेड और कन्सोर्टियम ऑफ एम/एम एरो एयर क्रॉफ्ट प्राईवेट लिमिटेड से बुकिंग करा सकते है जबकि पहलगाम रूट (पहलगाम-पंतजरणी-पहलगाम) के लिए एम/एस हैरिटेज एविएशन प्राइवेट लिमिटेड से बुकिंग करानी होगी। वहीं श्रीनगर-पहलगाम-श्रीनगर और श्रीनगर-नीलगरथ-श्रीनगर रूट के लिए एम/एस पवन हंस लिमिटेड हैली सर्विस से बुकिंग करानी होगी। श्राइन बोर्ड ने अपनी वैबसाइट पर हैली सर्विस की बुकिंग अभी शुरू नहीं की है। गौर रहे कि अमरनाथ यात्रा का आयोजन जम्मू-कश्मीर सरकार और श्री अमरनाथ श्राइन बोर्ड के संयुक्त सहयोग से किया जाता है। 

तीर्थयात्रियों के लिए गाइडलाइंस जारी

* श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने तीर्थयात्रियों के लिए गाइडलाइस जारी कर दी हैं जिसके तहत यात्रियों का पंजीकरण 15 अप्रैल से नामित पी. एन. बी, येस बैंक, एस.बी.आई और जम्मू-कश्मीर बैंक की देशभर में स्थित 540 शाखाओं में शुरू होगा।

* पंजीकरण निर्दिष्ट बैंक शाखाओं के माध्यम से एडवांस रजिस्ट्रेशन रियल टाइम के आधार पर बायोमेट्रिक ईकेवाईसी प्रमाणीकरण के माध्यमसे होगा और इच्छुकयात्री को पंजीकरण हेतु निर्दिष्ट बैंक शाखा से संपर्क करना होगा।

* 13 साल से कम और 70 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों का पंजीकरण नहींकिया जाएगा। जो महिलाएं 6 सप्ताह की गर्भवती हैं, वे भी यात्रा नहीं कर सकेंगी।

* अमरनाथ यात्रा 2024 के लिए पंजीकरण के लिए हर व्यक्ति का 150 रुपए शुल्क है।

* पंजीकृत यात्री कोयात्रा शुरू करने से पहले जम्मू और कश्मीर संभाग के अलग-अलग जगहों पर स्थापित किसी केंद्रोंसे आर एफआई डी. कार्ड लेना होगा जोकि अनिवार्य है।

* अनिवार्य स्वास्थ्य प्रमाणपत्र के बिजायात्रा की अनुमति नहीं दी जाएगी।

* किसी भी यात्री को बिना औचारिकताओं के दोमेल चंदनबाड़ी में एक्सेस कंट्रोल गेट को पार करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News