गणतंत्र दिवस: परेड में शामिल होंगे 321 स्कूली बच्चे और 80 लोक कलाकार

punjabkesari.in Thursday, Jan 14, 2021 - 01:58 PM (IST)

जैतो(रघुनंदन पराशर): रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी विज्ञप्ति में आज बताया गया है कि 26 जनवरी, 2021 को राजपथ पर आयोजित होने वाले गणतंत्र दिवस परेड के दौरान चार क्षेत्रीय स्कूलों के स्कूली बच्चे और ईस्ट जोनल कल्चरल सेंटर, कोलकाता के लोक कलाकार सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे। 

रक्षा मंत्रालय और शिक्षा निदेशालय, एन.सी.टी. दिल्ली के 401 छात्रों और कलाकारों का चयन किया है। इनमें 271 लड़कियां और 130 लड़के शामिल हैं। ये बच्चे दिल्ली के सीनियर सेकेंडरी स्कूलों से; माउंट आबू पब्लिक स्कूल (रोहिणी, दिल्ली); विद्या भारती स्कूल (रोहिणी, दिल्ली); गवर्नमेंट गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल, बी-2 (यमुना विहार, दिल्ली) और ईस्टर्न जोनल कल्चरल सेंटर (कोलकाता) से हैं। 

PunjabKesari, Republic Day: 321 school children and 80 folk artists will join the parade

वहीं आत्मनिर्भर भारत के थीम में 38 लड़के और 54 लड़कियां भाग लेंगे जोकि माउंट आबू पब्लिक स्कूल (दिल्ली) और विद्या भारती स्कूल (दिल्ली) से हैं। सरकारी गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल (दिल्ली) की 102 छात्राएं "हम फिट तो भारत फिट" 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू फिट इंडिया मूवमेंट से प्रेरित होकर एक कार्यक्रम पेश करेंगे। 

PunjabKesari, Republic Day: 321 school children and 80 folk artists will join the parade

डी.टी.ई.ए. सीनियर सेकेंडरी स्कूल (दिल्ली) के 127 बच्चे अपने पारंपरिक परिधानों में तमिलनाडु के लोक नृत्य दिखाएंगे। जारी विज्ञप्ति में बताया गया है कि ईस्टर्न जोनल कल्चरल सेंटर (कोलकाता) के 80 लोक कलाकार ओडिशा के कालाहांडी से लोक नृत्य बजासल पेश करेंगे। 13 जनवरी, 2021 को आयोजित एक प्रेस पूर्वावलोकन के दौरान, युवा प्रतिभागियों ने गणतंत्र दिवस परेड का हिस्सा बनने के लिए अपनी खुशी व्यक्त की। उन्होंने कहा कि वे गर्व की भावना से अभिभूत थे क्योंकि उन्हें राजनाथ पर महत्वपूर्ण गणमान्य लोगों के सामने अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिला है। कोविड-19 प्रतिबंधों के मद्देनजर भाग लेने वाले बच्चों और लोक कलाकारों की संख्या इस वर्ष 400 तक रखी गई है जबकि पिछले साल यह संख्या 600 से भी अधिक थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sunita sarangal

Related News

Recommended News