बदलते मौसम में कई गुना बढ़ा बीमारियों का खतरा, ऐसे रखें खुद को सुरक्षित

punjabkesari.in Thursday, Mar 07, 2024 - 06:07 PM (IST)

पंजाब डेस्क : पंजाब में मौसम का मिजाज बदल रहा है और हाड़ कंपा देने वाली ठंड का कहर लगभग खत्म ही है। बदलते मौसम के साथ गर्मी दस्तक देने को तैयार है, लेकिन ठंडी हवाओं ने जोर पकड़ा हुआ है। दोपहर को तो धूप के चलते ठंडी हवा ज्यादा नहीं लगती लेकिन सुबह-शाम अभी भी शरीर को कंपा देती है। इसी बीच आपको बता दें बदलते मौसम के साथ कई बीमारियां होने का भी डरा बना रहता है, जिनसे बचाव करना बहुत जरूरी है। 

मौसम परिवर्तन के दौरान होने वाली बीमारियां: 

बदलते मौसम के दौरान सुबह-शाम ठंडी हवाएं चल रही हैं, आपको ये हवाएं अच्छी लग सकती है, लेकिन ये आपको बीमार करने के लिए काफी हैं। इन हवाओं में मौजूद वायरस फ्लू, खांसी, सर्दी, गले में खराश और बुखार को बढ़ा रहे हैं। इतना ही नहीं, यह मौसम एडेनोवायरस, इन्फ्लुएंजा ए, आरएसवी और राइनो-एंटरोवायरस, एच1एन1 जैसी बीमारियों को भी बढ़ा सकता है। ऐसे मौसम में बच्चों के साथ-साथ घर के बुजुर्गों का भी खास ख्याल रखना जरूरी हो जाता है।  

PunjabKesari

बीमार होने पर बनाए दूरी :

रिपोर्ट के मुताबिक, किसी बीमार व्यक्ति के आसपास रहने से बचना चाहिए। अगर आप खुद बीमार हैं तो दूसरों से दूरी बनाए रखें और बचाव के लिए घर पर ही रहें। बीमार होने पर मुंह और नाक ढक कर रखें। खांसते या छींकते समय अपने मुंह और नाक को रुमाल से ढकें रखें। इससे आस-पास के लोगों व परिवार के सदस्यों को फ्लू वायरस से बचाया जा सकता है।

PunjabKesari

हाइड्रेटेड रहें: 

बदलते मौसम के दौरान बीमार होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। इससे बचने के लिए शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी का सेवन करें। आप चाहें तो पानी के साथ डिटॉक्स वॉटर, हर्बल टी और नारियल पानी भी ले सकते हैं। ऐसा करने से शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा, हाइड्रेटेड रहने से गले को नम रखने में मदद मिलेगी, जिससे बैक्टीरिया का विकास कम होगा और प्रतिरक्षा को बढ़ावा मिलेगा।

PunjabKesari

गर्म कपड़े पहने: 

बदलते मौसम के साथ कई लोग गर्मी के कपड़े पहनना शुरू कर देते हैं, जिससे आप जल्दी बीमार पड़ सकते हैं। इस मौसम में भी रोजाना गर्म कपड़े पहनें। अगर आपको ज्यादा गर्मी लग रही है तो आप कपड़े थोड़े कम कर सकते हैं। गर्म कपड़े न पहनने से मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है और फ्लू जैसी बीमारी हो सकती है।

PunjabKesari

नियमित वर्कआउट करें:  

बदलते मौसम में बीमारियों से बचने के लिए वर्कआउट करना बहुत जरूरी है। वर्कआउट करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और इम्यूनिटी मजबूत होती है। अगर आप इस दौरान जिम जाकर वर्कआउट नहीं कर रहे हैं तो नियमित सैर करें।

PunjabKesari

पंखे चलाने से बचें: 

बदलते मौसम में तेजी से बदलाव आता है। कभी गर्मी तो कभी तेज हवाओं के कारण आप बीमार पड़ सकते हैं। कभी-कभी गर्मी के कारण आपको पंखा चलाने का मन करेगा, लेकिन इस मौसम में पंखा चलाने से आप जल्दी बीमार पड़ सकते हैं। पंखा चलाने से सर्दी, खांसी और गले में खराश जैसी समस्या हो सकती है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News