Russia Ukraine War: रूसी सेना से बचने के लिए ‘यूक्रेन फौज’कर रही है भारतीय Students से धोखा!

punjabkesari.in Saturday, Mar 05, 2022 - 12:53 PM (IST)

जालंधर(पुनीत): भारत सरकार द्वारा निकालने के किए जा रहे प्रयासों के चलते हजारों की तादाद में भारतीय स्टूडैंट्स सुरक्षित अपने वतन को रवाना हो चुके हैं, लेकिन बड़ी तादाद में स्टूडैंट्स को वापस जाने से रोका जा रहा है और जो स्टूडैंट्स जाने की जिद करते हैं, उनके साथ यूक्रेन के फौजें मारपीट करती हैं। यह दास्तां पंजाब के विभिन्न स्टूडैंट्स ने बयां की है। विद्यार्थियों ने कहा कि जहां पर भारतीय स्टूडैंट्स के होने की खबर मिल रही है रूसी फौजें वहां पर हवाई हमले नहीं कर रही। इसके चलते यूक्रेनी फौजों ने रूसी सेना से बचने के लिए भारतीय स्टूडैंट्स को ढाल के रूप में इस्तेमाल करके अपने साथ रखा हुआ है।

खारकीव से 40 किलमोटर दूर इलाके में फोन के जरिए बातचीत के करते हुए विद्यार्थियों ने कहा कि वह खारकीव की यूर्निवसिटी में पढ़ते हैं और वहां पर 3-4 दिनों से लगातार बमबारी हो रही है। इसके चलते वह पास के इलाके में सुरक्षित स्थानों पर पनाह लिए हुए थे, शुक्रवार सुबह 4 बजे के करीब यूक्रेनी लोग पहुंचे, जिन्होंने सेना की वर्दी पहनी हुई थी, और हाथों में बंदूके पकड़ी हुई थी। उन्हें बार्डर लेकर जाने की बात कहकर साथ लेकर चल दिए। इस दौरान उन्हें 15 किलोमीटर दूर बंकरों में उन्हें बैठा दिया। रास्ते में जगह-जगह लाशें पड़ी हुई नजर आ रही थी, सुबह जैसे-जैसे दिन निकलना शुरू हुआ तो हालात और भी खराब नजर आए क्योंकि सड़कें खून से लथपथ थी। इसे देखकर कई स्टूडैंट्स रोने लगे।

विद्यार्थियों ने कहा कि जब वर्दीधारी व्यक्तियों से बंकरों में बैठाने के बारे पूछा गया तो उन्हें बताया गया कि यहां पर तुम लोग सुरक्षित रहोंगे, बाद में बार्डर तक छोड़ने के लिए गाडिय़ां आएगी। स्टूडैंट्स चांद मोहम्मद, जसमीत सिंह, विजय कुमार ने बताया कि वह सुबह से भूखे हैं, खाने-पीने को कुछ नहीं दिया गया। स्टूडैंट्स ने कहा कि यूक्रेनी फौजों के पास होने से उनकी जान भी जोखिम में पड़ी हुई है क्योंकि रूसी सेना उसी स्थान पर बमबारी करती है। उन्होंने कहा कि कुछ स्टूडैंट्स वहां दूसरे रास्ते से निकलने की कोशिश कर रहे थे और उनके साथ मारपीट की गई। उन्होंने जल्द भारत सरकार से निकालने की मांग की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News