हिंसा प्रभावित महिलाओं की सहायता के लिए सभी जिलों में ‘सखी सैंटर’ शुरू : अरुणा चौधरी

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 09:12 AM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब सरकार ने हिंसा प्रभावित महिलाओं को हर तरह की सहायता एक छत के नीचे मुहैया कराने के उद्देश्य से राज्य के सभी जिलों में ‘वन स्टॉप सखी सैंटर’ (ओ.एस.सी.) स्थापित किए हैं। सामाजिक सुरक्षा, महिला एवं बाल विकास विभाग की इस पहल के अंतर्गत राज्य भर में 22 सखी सैंटर चल रहे हैं जिनमें तैनात स्टाफ हिंसा प्रभावित महिलाओं को अपेक्षित सहायता मुहैया करवा रहा है। 

मंत्री अरुणा चौधरी ने कहा कि मुश्किल में फंसी कोई भी महिला 181 नंबर हैल्पलाइन पर फोन कर सकती है जिसके बाद एक वैन द्वारा उसे ‘सखी सैंटर’ लाया जाएगा और जरूरत पडऩे पर उसे डॉक्टरी, कानूनी सुविधा के अलावा मानसिक तौर पर सहारा दिया जाएगा। इन सैंटरों को हैल्पलाइन नंबर 181 समेत अन्य सभी मौजूदा हैल्पलाइनों के साथ जोड़ा गया है। उन्होंने कहा कि हिंसा प्रभावित महिलाओं को एफ.आई.आर. दर्ज करवाने से लेकर हर तरह की एमरजैंसी डॉक्टरी सुविधा मुहैया की जाती है। इसके अलावा उनकी कानूनी सहायता और रिहायश का प्रबंध करने संबंधी काऊंसलिंग भी की जाती है। 

कैबिनेट मंत्री ने बताया कि इन सैंटरों में से हरेक में 14 पेशेवर कर्मचारी तैनात हैं जिनमें एक केंद्रीय प्रशासक के अलावा 2 मनोवैज्ञानिक और सामाजिक काऊंसलर, 2 केस वर्कर, 2 पैरा मैडीकल वर्कर, एक लीगल काऊंसलर, डाटा एनालिस्ट, वित्त और प्रशासनिक सहायक, 2 बहु उद्देश्यीय हैल्पर और 2 सुरक्षा गार्ड शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News