फाइनल सेमेस्टर के विद्यार्थियों के लिए सैंपल पेपर होंगे जारी, परीक्षा का तनाव दूर करने के लिए उठाया कदम

punjabkesari.in Monday, Jun 08, 2020 - 02:03 PM (IST)

लुधियाना (विक्की): पंजाब यूनिवर्सिटी की तरफ से सिर्फ टर्मिनल क्लास (बी. ए. /बी. ऐस्स. सी. /बी. काम आदि) के छठे समेस्टर और ऐम्म. ए. /ऐम्म. ऐस्स. सी. के चौथे समेस्टर की परीक्षाए ही जुलाई में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए करवाई जाएंगी। इन परीक्षायों का समय 3 की बजाय 2 घंटो का होगा। विद्यार्थी परीक्षायों की तैयारी बिना किसी तनाव के कर सकें, इसके लिए पी. यू. ने परीक्षायों का सैंपल पेपर यूनिवर्सिटी की वैबसाईट पर सोमवार को नोटिस आइकॉन के ज़रिये अपलोड करने की तैयारी कर ली है।

बता दें कि यूनिवर्सिटी ने 196 ऐफीलेटिड कालेजों में फाइनल ईयर की परीक्षायें करवाने की तैयारी कर ली है। यूनिवर्सिटी मुताबिक यह अपलोड फेकल्टी वाइस कॉलम बना कर किया जायेगा जिससे विद्यार्थी अपनी फेकल्टी वाइज़ अपने दिशा -निर्देशों को देख कर तैयारी शुरू कर सकें। पी. सी. ऐम्म. ए. के प्रधान डा. अश्वनी भल्ला और सभी प्रिंसिपल के साथ वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में पंजाब यूनिवर्सिटी में कंट्रोलर आफ ऐगजामीनेशन डा. परविन्दर सिंह ने कहा कि यूनिवर्सिटी ने अपनी योजना तैयार कर ली है और पूरे स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर की पालना करते हुए टर्मिनल समेस्टर परीक्षायों का संचालन किया जायेगा। उन्होंने कहा कि विद्यार्थी सोमवार को यूनिवर्सिटी की वैबसाईट पर जाएँ और दिशा -निर्देशों को पढ़ने।

परीक्षा में पहुँचेंगे 80 हज़ार के करीब विद्यारथी
जानकारी मुताबिक जुलाई में होने वाली संभावित फ़ाईनल ईयर की परीक्षा में 80 हज़ार के करीब परीक्षार्थी हिस्सा लेने जा रहे हैं। यूनिवर्सिटी सूत्रों मुताबिक 60 हज़ार विद्यार्थी अंडर ग्रैजुएट और 20 हज़ार परीक्षार्थी पोस्ट ग्रैजुएट क्लासों के हैं। पी. यू. प्रसाशन ने योजना बनाई है कि जो विद्यार्थी रैड्ड ज़ोन या कंटेनमैंट ज़ोन  क्षेत्रों के साथ संबंधित होने के कारण परीक्षा नहीं दे सकेंगे, उन को हालात सही होने पर एग्जाम स्पैशल चांस देने की मंज़ूरी दी जायेगी। परीक्षायों के शेड्यूल को ले कर यूनिवर्सिटी ने अलग -अलग कॉलेजों के प्रिंसिपल से सुझाव भी माँगे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Tania pathak

Recommended News

Related News