संत सीचेवाल ने सभी को बंदी छोड़ दिवस और दिवाली की दी बधाई, कहा- पटाखों पर करोड़ों खर्च करने की बजाय....

punjabkesari.in Monday, Oct 24, 2022 - 05:58 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (धीर): पर्यावरण प्रेमी पद्मश्री संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने देश-विदेश में रह रहे गुरु प्यारी संगत को बंदी छोड दिवस और दीपावली की बधाई दी। उन्होंने कहा कि खुशियों के इन त्योहारों में वर्तमान समय में करोड़ों रुपये खर्च करके पटाखे चलाने से कुदरत का बहुत नष्ट किया है। उन्होंने कहा कि हमें करोड़ों रुपए खर्च करने के बजाय एक पेड़ लगाना चाहिए और उन रुपए को जरूरतमंदों को देकर सबकी भलाई का कार्यकरके जरूरतमंदों का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि दुनिया में अहम मुद्दे के रूप में उभर रहे जलवायु परिवर्तन के मुद्दे में अगर किसी का सबसे बड़ा समर्थन है तो वह है प्रदूषण। जिस त्योहार को हम खुशियों और रोशनी का त्योहार समझते थे, आज के समाज में वह त्योहार सिर्फ पटाखों और शोर-शराबे तक ही सीमित रह गया है। उन्होंने कहा कि इस दिन सिखों के 6वें गुरु श्री गुरु हरगोबिंद सिंह जी को 52 राजाओं के साथ ग्वालियर के किले से रिहा किया गया था और अमृतसर लौट आए थे। सिख धर्म में इस त्योहार को बंदी छोड के रूप में मनाया जाता है।

उसी दिन भगवान श्री राम चंद्रजी 14 वर्ष के वनवास के बाद अयोध्या लौटे थे, अयोध्या के लोगों ने भी उनकी वापसी की खुशी में दीपमाला जलाई थी। संत सीचेवाल ने उनका मार्गदर्शन लेते हुए कहा कि हमने जो गलती की है उसे सुधार कर इस पर्व को खुशियों और रोशनी के त्योहार के रूप में मनाना चाहिए। भक्तों से अपील है कि इस बार हरी दिवाली मनाएं और प्रदूषण मुक्त समाज का निर्माण करें, अपने बच्चों का भविष्य बचाएं और अधिक पौधे लगाएं।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Kamini

Recommended News

Related News