सरना सिख कौम को विवादों में डालने से गुरेज करेंः लौंगोवाल

punjabkesari.in Sunday, Nov 25, 2018 - 04:43 PM (IST)

अमृतसर/फतेहगढ़ साहिब (दीपक, जगदेव): श्री गुरु नानक देव जी के जन्म स्थल श्री ननकाना साहब को परमजीत सिंह सरना द्वारा छठा तख्त ऐलान जानेे का बयान बिल्कुल अर्थहीन है। इस तरह कर वह नया विवाद खड़ा कर रहे हैं। उक्त शब्द शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लोंगोवाल ने कहे।

भाई लौंगो वाल ने कहा कि स. सरना घटिया शानो शौकत के लिए कौम के अंदर दुविधा पैदा कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज जब सिख जगत श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाने के लिए तैयारियां कर रहा है तो सरना को ऐसी हरकतें नहीं करनी चाहिए। उन्होने कहा कि सिख कौम की महान परंपराओं को बदलने का किसी के पास हक नहीं है।  

भाई लौंगोवाल ने कहा कि श्री ननकाना साहिब सिख कौम के साथ-साथ गुरु नानक नाम लेवा संगतों के लिए भी बड़े सत्कार वाला पावन गुरु स्थल है, जिसकी इतिहासिकता, महानता, पवित्रता और सत्कार सिख जगत में शिखर पर है। उन्होंने कहा कि इस पवित्र स्थान का रुतबा और सत्कार शायद सरना को खुद ही पता नहीं है, जिस कारण वह ऐसी बातें कर रहा है। शिरोमणि समिति प्रधान ने सरना की इस दुविधा-पूर्ण कार्यवाही को सिखों के अंदर बांटें पाने वाला करार देते कहा कि एक तरफ तो श्री करतारपुर साहिब के रास्तो के लिए भारत और पाकिस्तान की सरकारें काफी यत्न कर रही हैं और दूसरे तरफ सरना कौम को एक ओर मसले में उलझाने की खेल खेल रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News