Encounter में मारे गए शार्प शूटरों को लेकर सामने आई ये बड़ी बात, कॉल डिटेल से होंगे खुलासे

punjabkesari.in Thursday, Jul 21, 2022 - 09:09 AM (IST)

अमृतसर(संजीव): पुलिस एनकाऊंटर में मारे गए पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड के शार्प शूटर जगरूप रूपा व मनप्रीत मनु कुसा पाकिस्तान जाने की फिराक में थे। यही कारण था कि पिछले कुछ दिनों से दोनों की भारत-पाक सीमा से सटे गांव होशियार नगर में मूवमैंट देखी जा रही थी। जैसे ही पंजाब पुलिस को इसकी सूचना मिली तो आज पूरे क्षेत्र की घेराबंदी कर एक बड़ा ऑप्रेशन किया गया जिसमें दोनों शार्प शूटर ढेर कर दिए गए। ए.डी.जी.पी. प्रमोद बान की निगरानी में चले इस शूट-आऊट को पंजाब पुलिस की एक बड़ी कामयाबी के रूप में देखा जा रहा है। कुख्यात गैंगस्टर लॉरैंस बिश्नोई व कनाडा में बैठ भारत के गैंगस्टरों को ऑप्रेट कर रहे गोल्डी बराड़ के खासमखास गिने जाते थे जगरूप रूपा व मनप्रीत। उसी के इशारे पर दोनों शूटरों ने सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड को अंजाम दिया था। शूटआऊट में मारा गया जगरूप रूपा देश के टॉप 10 शूटरों में था जो इशारा मिलने पर वारदात को अंजाम देता था। वहीं मनप्रीत मनु भी पिछले लंबे समय से रूपा के साथ चल रहा था। मूसेवाला हत्याकांड के बाद से दोनों जगह बदल-बदल कर एक-दूसरे के साथ रह रहे थे।


एनकाऊंटर में योगदान देने वाले पुलिस कर्मचारी व अधिकारी सम्मानित होंगे 
भारत-पाक सीमा पर पंजाब पुलिस व गैंगस्टरों के बीच हुए शूटआऊट में अपना योगदान देने वाले पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों को पूरा सम्मान मिलेगा। 
यह घोषणा ए.डी.जी.पी. प्रमोद बान ने की। उन्होंने कहा कि जिस तरह से पंजाब पुलिस के जांबाज कर्मचारियों व अधिकारियों ने आज के शूटआऊट को कामयाब किया है, यह पंजाब पुलिस के लिए एक गर्व की बात है। किसी तरह से भी अपना योगदान डालने वाले सभी कर्मचारियों को पंजाब पुलिस सम्मान देगी।


53 दिनों से कहां रह रहे थे रूपा व कुसा 
सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड को 53 दिन बीत चुके हैं, आज एनकाऊंटर में मारे गए रूपा व कुसा का इन 53 दिनों में कौन सा ठिकाना रहा है, इसकी पुलिस गहनता के साथ जांच कर रही है। मूसेवाला की हत्या के बाद से ही भूमिगत हुए दोनों गैंगस्टर कहां-कहां गए और किस-किस ने उन्हें छिपने की जगह दी, जल्द ही उनके नाम भी सामने आएंगे। ए.डी.जी.पी. प्रमोद बान ने बताया कि शूटआऊट में मारे गए दोनों गैंगस्टरों का एक बैग रिकवर किया गया है। फिलहाल उसे फोरैंसिक टीम को सौंप दिया गया है जो उसकी जांच के बाद पूरी रिपोर्ट तैयार करेगी। बैग में पड़े सामान से पुलिस को कई तरह के खुलासे होने की संभावना है। यह शूटआऊट अन्य गैंगस्टरों के दिलों में दहशत की स्थिति भी पैदा करेगा।

ड्रोन के जरिए हथियार सप्लाई कर रहा आतंकी रिंदा
पंजाब केसरी पहले ही इस बात का खुलासा कर चुकी है कि पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में शामिल शार्प शूटरों के पाकिस्तान में बैठे आतंकवादी हरेंद्र सिंह रिंदा के संपर्क में होने का अंदेशा है। रिंदा पंजाब से बाहर के गैंगस्टरों को हथियार सप्लाई कर रहा है। यह भी हो सकता है कि दोनों की बॉर्डर क्षेत्र में देखी जा रही मूवमैंट गोली-सिक्के को हासिल करने के लिए हो, इस पर पुलिस जांच कर रही है। अक्सर आतंकी रिंदा भारत-पाक सीमा के आसपास स्थित गांवों में ड्रोन के जरिए हथियार सप्लाई करता है। यह भी हो सकता है कि दोनों शूटर हथियारों के लिए इस हवेली में छिपे बैठे हों, यह जांच का विषय है।

कॉल डिटेल से होंगे खुलासे
दोनों शूटरों के रिकवर किए गए मोबाइल फोन की कॉल डिटेल से कई तरह के अहम खुलासे होने की संभावना जताई जा रही है। दोनों शार्प शूटर किस-किस व्यक्ति एवं राजनीतिज्ञ के संपर्क में थे, इन बातों का भी जल्द खुलासा होगा। 
शूटआऊट में मारे गए गैंगस्टर जगरूप रूपा व मनप्रीत को कौन फंङ्क्षडग कर रहा था, पुलिस इसकी भी जांच कर रही है। दोनों से मिले कुछ दस्तावेजों को खंगाला जा रहा है और इस बात का पता लगाया जा रहा है कि कौन-कौन इनके साथ जुड़ा हुआ था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News