महानगर में लगेंगे स्मार्ट मीटर, अब नहीं हो सकेगा ये काम

punjabkesari.in Friday, Dec 25, 2020 - 06:09 PM (IST)

लुधियाना (सलूजा): बिजली चोरी को जड़ से खत्म करने के मकसद तहत पावरकॉम ने लुधियाना समेत पंजाब भर में स्मार्ट मीटर लगाने की नीति तैयार कर ली है। पहले फेस में लुधियाना की अग्र नगर डिवीजन मेें 6000 स्मार्ट मीटर लगेंगे।

प्रीपेड व पोस्टपेड की मिलेगी सुविधा
पावरकॉम अधिकारी ने बताया कि इन स्मार्ट मीटरो में उपभोक्तों को प्रीपेड व पोस्टपेड की भी सुविधा मिलेगी। इससे उपभोक्ताओं को सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि बिजली की मांग के मुताबिक वह अपना मीटर मोबाइल की तरह रिचार्ज करवा सकेगा। इससे एक ओर फायदा यह होगा कि राॅन्ग बिलिंग व ओवर बिलिंग की दरुस्ती हेतु उसको पावरकॉम के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। इससे समय की भी बचत होगी।

उपभोक्ता मीटर से छेड़छाड़ नहीं कर सकेगा
स्मार्ट मीटर की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि कोई भी बिजली उपभोक्ता अपने बिजली मीटर के साथ किसी भी स्तर पर छेड़छाड़ नहीं कर सकेगा। जब भी उपभोक्ता ने बिजली मीटर के साथ छेड़छाड़ की तो पावरकॉम अधिकारी को अपने ऑफिस में ही बैठे इस संबंधी सारी जानकारी मिल जाएगी और बिजली उपभोक्ता की बिजली चोरी करने संबंधी की कोशिश बेनकाब हो जाएगी।

रीडिंग की फीडबैक लेते रहेंगे अधिकारी
किसी उपभोक्ता ने कितने दिनों के दौरान बिजली की कितनी खपत की है, उस संबंधी फीडबैक भी पावरकॉम के अधिकारी अपने ऑफस में बैठे ही ले लेंगे ताकि मीटर रीडिंग को लेकर किसी भी उपभोक्ता के साथ पावरकॉम का विवाद ही न रहे। बता दें कि आज तक बिजली उपभोक्ता के मीटर की रीडिंग को पावरकॉम का अधिकारी खुद लेकर जाता था। इस संबंध में हजारों की संख्या में विवादित मामले पावरकॉम के पास विचाराधीन पड़े है लेकिन स्मार्ट मीटर के लगते ही मीटर रीडिंग से संबंधित सभी समस्याओं व परेशानियों का खात्मा हो जाएगा।

क्या कहना है चीफ इंजी. भूपिंद्र खोसला का
इन स्मार्ट मीटरों की शुरूआत अग्र नगर डिवीजन से होगी। इसके बाद इनके आने वाले नतीजों को ध्यान में रख कर इन मीटरों की संख्या को अलग-अलग समय पर बढ़ाया जाएगा। पावरकॉम के लिए सबसे बड़ी राहत यह रहेगी कि इन मीटरो को किसी उपभोक्ता ने यदि बिजली चोरी करने के मकसद से टच किया तो उसी समय पावरकॉम के संबंधित अधिकारी को ऑफिस में बैठे ही खबर मिल जाएगी। अभी तक की स्मार्ट बिजली मीटरों संबंधी मिली फीडबैक से यह बात सामने आ रही है कि बहुत से लोग प्रीपेड मीटर लगवाने में ही दिलचस्पी रखते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News