भारतीय स्टेट बैंक के पेंशनभोगी यात्रा भत्ते से वंचित, पाई जा रही नाराजगी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 06, 2022 - 07:28 PM (IST)

फरीदकोट (राजन) : सिविल पेंशनभोगियों को पेंशन भुगतान के साथ-साथ एलटीसी (यात्रा भत्ता) का भुगतान पेंशनभोगियों को मूल पेंशन के रूप में किया जाता है परन्तु अन्य बैंकों को छोड़कर, भारत के सबसे बड़े अदारे भारतीय स्टेट बैंक फरीदकोट के उन पेंशनभोगियों को, जिन्हें यह यात्रा भत्ता देय है, भुगतान न करने की स्थिति में अभी तक निराश होना पड़ रहा है, जिस कारण उनमें एस.बी.आई. के प्रति नाराजगी पाई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा छठा वेतन आयोग लागू करते समय इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए जारी अधिसूचना के साथ एक प्रोफार्मा जारी किया गया था, जिसे पेंशनरों को भरकर संबंधित बैंकों में जमा करना था। पेंशनभोगियों ने कहा कि जिन पेंशनभोगियों का एलटीसी 1 जुलाई, 2022 को देय था, उन्होंने संबंधित प्रोफार्मा भरकर जून महीने के दौरान ही भारतीय स्टेट बैंक, फरीदकोट की मुख्य शाखा में जमा किया कर दिया था, लेकिन संबंधित पेंशनभोगियों को अभी तक यात्रा भत्ता प्राप्त नहीं हुआ है। 

पेंशनभोगियों ने कहा कि उन्होंने कई बार बैंक जाकर कर्मचारियों के साथ बात की है परन्तु अभी तक इसकी अदायगी उन्हें नहीं की गई है। यहां यह भी उल्लेखनीय है कि भारतीय रिजर्व बैंक ने बुजुर्गों की सुविधा के लिए बैंकों को उनके घरों तक बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने के आदेश जारी किए हैं, लेकिन जहां तक भारतीय स्टेट बैंक फरीदकोट के अधिकारियों का सवाल है इसकी तरफ से  बुजुर्ग पेंशनभोगिओं को  लगातार प्रताड़ित करके बैंक के धक्के खाने के लिए मजबूर किया जा रहा है। कुछ पेंशनभोगियों ने कहा कि बैंक अपनी कमजोरियां को छिपाने की सूरत में पेंशन सेल मोहाली पर दोष लगा रहा है कि उसकी तरफ से पेंशनरों द्वारा दिए गए प्रोफार्मा सॉफ्टवेयर में नहीं भरे गए हैं, जिसके कारण यात्रा भत्ते के भुगतान में देरी हो रही है।

इस संबंध में सिविल पेंशनर्स एसोसिएशन के सूबा वाईस प्रधान इंद्रजीत सिंह खिवा ने कहा कि पेंशनभोगियों की इस समस्या के समाधान के लिए वह कई बार बैंक जा चुके हैं और संबंधित बैंक कर्मचारी ने पिछले महीने आश्वासन दिया था कि पेंशनभोगियों को यात्रा भत्ते का भुगतान एक सितंबर को पेंशन के साथ कर दिया जाएगा लेकिन इसके बावजूद अभी तक भुगतान नहीं किया गया है। 

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Subhash Kapoor

Recommended News

Related News