पंजाब पुलिस के लिए सरकार की Big Announcement, बजट के दौरान लिया गया यह फैसला

punjabkesari.in Friday, Mar 10, 2023 - 03:32 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब के वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने आज वर्ष 2023-24 का बजट पेश किया। पंजाब में आप सरकार के गठन की पहली वर्षगांठ पर बजट पेश किया गया। आप सरकार द्वारा पेश किया गया यह दूसरा पेपरलेस बजट है। वित्त मंत्री हरपाल चीमा ने स्पष्ट किया कि बजट का फोकस शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और कृषि है। इसके अलावा पंजाब पुलिस और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 10.523 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा गया है। इसके अलावा पंजाब सरकार ने मुख्य रूप से अन्य क्षेत्रों पर फोकस किया है। चीमा ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए पंजाब का बजट 1 लाख 96 हजार 462 करोड़ होगा जो पिछले साल से 26 प्रतिशत अधिक है। इससे पहले 2022-23 में पंजाब का कुल बजट एक लाख 55 हजार 860 करोड़ रुपए था। वित्त मंत्री ने कहा कि आम आदमी पार्टी की सरकार ने सबसे ज्यादा फोकस शिक्षा और स्वास्थ्य क्षेत्र पर रखा है।

चीमा ने कहा कि पंजाब पुलिस के काउंटर-इंटेलिजेंस विंग को नए उपकरणों और बुनियादी ढांचे के साथ मजबूत किया जा रहा है, जिसके लिए 40 करोड़ रुपए का प्रस्ताव किया गया है। इसके अलावा एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स (ए.जी.टी.एफ.) के आधुनिकीकरण के लिए 64 करोड़ रुपए की व्यवस्था की गई है। वित्त मंत्री ने कहा कि सीमावर्ती जिलों, जिनसे अंतरराष्ट्रीय सीमा के निकट के क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए 40 करोड़ रुपए का प्रारंभिक बजट प्रस्तावित किया गया है जिससे अंतरराष्ट्रीय सरहद के नजदीकी इलाकों में सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने, रोशनी की अच्छी व्यवस्था करने, आने-जाने के लिए आधुनिक वाहन खरीदने जैसे कार्य किए जाएंगे।

साइबर सेल को सुदृढ़ करने एवं इसकी क्षमता बढ़ाने के लिए 30 करोड़ रुपए का प्रस्ताव रखा गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि पुलिस लाइन, थाना एवं अन्य पुलिस कार्यालयों के लिए जमीन की खरीद के लिए 33 करोड़ रुपए तथा पुलिस परिसरों एवं भवनों के निर्माण एवं जीर्णोद्धार हेतु 10 करोड़ रुपए का प्रस्ताव है।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Urmila

Recommended News

Related News